scriptWeather News : राजस्थान में मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, आज इन जिलों में होगी बारिश | Weather changed in Rajasthan, Meteorological Department issued alert, it will rain | Patrika News
जयपुर

Weather News : राजस्थान में मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, आज इन जिलों में होगी बारिश

प्रदेश में मौसम में बदलाव हो गया है।

जयपुरMay 12, 2024 / 10:48 am

Manish Chaturvedi

जयपुर। प्रदेश में मौसम में बदलाव हो गया है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से जहां कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है वहीं शनिवार देर रात राजधानी जयपुर में अंधड़ आया। इस दौरान हवा की स्पीड इतनी तेज थी कि लोग एकबारगी तो सहम गए। सड़कों पर सिवाय उड़ती धूल के कुछ नजर नहीं आ रहा था। उसके बाद हुई हल्की बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया। मौसम में आई इस तब्दीली से प्रदेश के कई इलाकों में तामपान में गिरावट दर्ज की गई है और वह सामान्य से नीचे आ गया है।
जयपुर में रात करीब 12 बजे तेज धूलभरी हवाये चली। चारों तरफ धूल ही धूल के बंवडर के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं दिया। उसके बाद राजधानी के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश हुई। धूलभरी आंधी और हल्की बारिश से तापमान गिर गया और मौसम सुहावना हो गया। आज सुबह चली ठंडी बयार के कारण बड़ी संख्या में लोग चहल कदमी करने के लिए घरों से बाहर निकले। शहर के गार्डनों व सड़कों पर लोग मॉर्निंग वॉक करते नजर आए।
जयपुर सहित कई स्थानों पर बारिश की संभावना..

नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से राजस्थान के कुछ भागों में आंधी के साथ बारिश हुई। इसी के चलते मौसम केंद्र जयपुर ने भी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार सीकर, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, नागौर सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी, ओलावृष्टि और मेघगर्जन के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई है। कोटा, बूंदी, बीकानेर, अजमेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, पाली और चूरू में भी विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम खराब होने के कारण कहीं-कहीं तेज आंधी के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। प्रदेश के नागौर, सीकर, जयपुर, अजमेर और पाली में कुछ स्थानों पर तूफान के साथ ओलावृष्टि या तेज हवाएं चल सकती हैं।
आंधी—बारिश की संभावना ..

मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक आंधी-बारिश की गतिविधियां 12-14 मई को भी जारी रहने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड होने के आसार हैं। तीव्र मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश आज भी कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर संभाग में बारिश दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज आंधी, हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा तथा एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि व वज्रपात होने की संभावना है।
प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान ..

अजमेर 38.8, भीलवाड़ा 39.4, अलवर 41.6, जयपुर 40.8, सीकर 40.2, कोटा 40.8, बाड़मेर 41.7, जैसलमेर 41.9, जोधपुर 42.5, बीकानेर 41.2, चूरू 42.6, श्रीगंगानगर 38.4, माउंट आबू 32.8, डूंगरपुर 42.0, जालौर 42.6, सिरोही 40.3, करौली 39.8 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया। राज्य में सर्वाधिक बारिश गोगुंदा, उदयपुर में 75 मिमी दर्ज की गई हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान फलोदी में 43.2 डिग्री दर्ज किया गया।

Hindi News/ Jaipur / Weather News : राजस्थान में मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, आज इन जिलों में होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो