scriptराजस्थान में प्रचंड गर्मी को लेकर आया नया अपडेट, इन जिलों के लोग रहें सावधान, मौसम विभाग ने दी चेतावनी | Weather Update : New update regarding extreme heat in Rajasthan, Meteorological Department warned | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में प्रचंड गर्मी को लेकर आया नया अपडेट, इन जिलों के लोग रहें सावधान, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

heat wave alert rajasthan : नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को भी प्रदेशभर में आसमान से आग बरस रही है। मौसम विभाग की मानें तो अभी प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

जयपुरMay 27, 2024 / 02:28 pm

Anil Prajapat

heat wave alert rajasthan
Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। दिन-रात लू और आसमान से बरस रही आग ने गर्मी का कर्फ्यू सा लगा दिया है। नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को भी प्रदेशभर में आसमान से आग बरस रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले ​दो दिन तीव्र हीटवेव और ऊष्णरात्रि का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 16 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, मंगलवार को 10 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट रहेगा। साथ ही 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लू चलने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार हीटवेव का असर दो दिन और जारी रहेगा। आगामी 24 घंटों में राज्य में अधिकतम तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। राज्य में चल रहे तीव्र हीटवेव तथा ऊष्णरात्रि का दौर आगामी 2-3 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है। वहीं, आगामी 72 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है।

दो दिन बाद मिलेगी थोड़ी राहत

मौसम विभाग की मानें तो 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। इसके अलावा जून के पहले सप्ताह में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

इन जिलों में तीन दिन रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने सोमवार को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, 28 मई को अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर और 29 मई को बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर व श्रीगंगानगर में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

10 शहरों का पारा 47 डिग्री पार

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग में हीटवेव से तीव्र हीटवेव (Severe heatwave) व उष्ण रात्रि (Severe Warm Night) दर्ज की गई। रविवार को फलोदी में दूसरे दिन अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री पर आ गया। एक दिन पहले शनिवार को यहां पारा 50 डिग्री दर्ज किया गया था। ऐसे में रविवार को 0.2 डिग्री की ही गिरावट हुई। इसके अलावा 10 शहरों में दिन का तापमान 47 डिग्री से अधिक पहुंच गया। जैसलमेर में 48.5, बीकानेर में 48.6, संगरिया में 48.3,फतेहपुर में 48.4 डिग्री अधिकतम तापमान रेकॉर्ड किया गया।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में प्रचंड गर्मी को लेकर आया नया अपडेट, इन जिलों के लोग रहें सावधान, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो