scriptकौन है फजल हुसैन जिनको BSP ने अलवर लोकसभा सीट से दिया टिकट, बहन रह चुकी हैं गहलोत सरकार में मंत्री | Who Is Fazal Hussain Tijara Alwar Candidate Of BSP Loksabha Election 2024 List | Patrika News
जयपुर

कौन है फजल हुसैन जिनको BSP ने अलवर लोकसभा सीट से दिया टिकट, बहन रह चुकी हैं गहलोत सरकार में मंत्री

Fazal Hussain: राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से भाजपा और कांग्रेस के बाद बसपा ने भी प्रत्याशी घोषित कर दिया है। पाटी ने अलवर लोकसभा सीट से फजल हुसैन को मैदान में उतारा है।

जयपुरMar 14, 2024 / 05:00 pm

Santosh Trivedi

alwar_loksabha_seat.jpg

Fazal Hussain: राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से भाजपा और कांग्रेस के बाद बसपा ने भी प्रत्याशी घोषित कर दिया है। पाटी ने अलवर लोकसभा सीट से फजल हुसैन को मैदान में उतारा है। अलवर सीट से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस ने मुंडावर विधायक ललित यादव पर दांव खेला है।

बसपा ने एक बार फिर खेला मुस्लिम कार्ड

बसपा प्रत्याशी फजल हुसैन का नाम सामने आते ही भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपनी जीत का दावा कर रही हैं। बसपा ने इस सीट से एक बार फिर मुस्लिम कार्ड खेला है, इससे मेव समाज के वोटों का बंटवारा होगा। मेव कांग्रेस का परम्परागत वोट बैंक है, ऐसे में इस वोटबैंक में सेंधमारी होगी। बसपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर लोकसभा सीट से इमरान खान को उम्मीदवार बनाया था। चुनाव में भाजपा के बाबा बालकनाथ और कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह के बाद बसपा के इमरान 56,649 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे।

यह भी पढ़ें

टिकट कटने के बाद CM भजनलाल को लेकर भरतपुर MP रंजीता कोली का बयान चर्चा में, जानिए क्या बोली सांसद

बहन जाहिदा पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में मंत्री रही

फजल हुसैन वर्ष 2008 और 2013 में तिजारा से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं। दोनों चुनावों में हुसैन दूसरे नंबर पर रहे थे। पिछले लंबे समय से वे तिजारा में सक्रिय हैं। हुसैन के पिता चौ. तैयब हुसैन कद्दावर नेता रहे हैं। वे एकमात्र ऐसे नेता हैं, जो तीन राज्यों (राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सरकार) में मंत्री रहे। वे लोकसभा सांसद भी रहे। फजल हुसैन की बहन जाहिदा पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार में मंत्री रही। हालांकि 2023 के विधानसभा चुनाव में जाहिदा को कामां से चुनाव हार गई।

Alwar Lok Sabha Constituency: अलवर लोकसभा सीट पर यादव समाज का दबदबा

अलवर सीट से भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही (भाजपा ने भूपेंद्र यादव और कांग्रेस ने ललित यादव) यादव समाज का प्रत्याशी मैदान में उतारा है। ऐसे में इस समाज के वोटबैंक का बंटना निश्चित है। इसी तरह अब फजल हुसैन के मैदान में उतरने से कांग्रेस के परम्परागत मेव वोटबैंक का भी बंटवारा होगा।

वैसे अलवर लोकसभा सीट पर यादव समाज का दबदबा रहा है और ज्यादातर बार यादव समाज का प्रत्याशी ही जीता है। जिले में वोटरों की संख्या 27.38 लाख है। इसमें सर्वाधिक मतदाता मेव समाज से करीब 5 लाख, यादव समाज से साढ़े चार लाख, एससी-एसटी से पौने पांच लाख और ब्राह्मण समाज से चार लाख वोटर हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर सीट से बाबा बालकनाथ विजयी रहे थे।

यह भी पढ़ें

सियासत में संयोग- चूरू-हिसार सांसदों ने साथ BJP छोड़ थामा कांग्रेस का दामन, एक के पिता अब भी भाजपा में

Hindi News/ Jaipur / कौन है फजल हुसैन जिनको BSP ने अलवर लोकसभा सीट से दिया टिकट, बहन रह चुकी हैं गहलोत सरकार में मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो