scriptसंभागीय आयुक्त का दौरा: नाचना मे रात्रि चौपाल, पोकरण में उपखंड स्तरीय बैठक | Divisional Commissioner's second day night Chaupal in Nachana, subdivision level meeting in Pokaran | Patrika News
जैसलमेर

संभागीय आयुक्त का दौरा: नाचना मे रात्रि चौपाल, पोकरण में उपखंड स्तरीय बैठक

संभागीय आयुक्त बी एल मेहरा का जैसलमेर जिले का दो दिवसीय दौरा गुरुवार को भी जारी रहा। दूसरे दिन उन्होंने नाचना में पानी, बिजली और चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और पोकरण में उपखंड स्तरीय समीक्षा बैठक ली।

जैसलमेरMay 30, 2024 / 08:44 pm

Deepak Vyas

jaisalmer
संभागीय आयुक्त बी एल मेहरा का जैसलमेर जिले का दो दिवसीय दौरा गुरुवार को भी जारी रहा। दूसरे दिन उन्होंने नाचना में पानी, बिजली और चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और पोकरण में उपखंड स्तरीय समीक्षा बैठक ली। संभागीय आयुक्त मेहरा ने बुधवार शाम को नाचना में रात्रि चौपाल कर आमजन की समस्याएं सुनी और यहीं पर इगांनप रेस्ट हाऊस में रात्रि विश्राम किया। गुरुवार को उन्होंने नाचना में अस्पताल और बिजली घर का निरीक्षण किया, वहीं नाचना हेड वक्र्स पहुंचकर जलापूर्ति का जायजा लिया।

नाचना में पानी बिजली आपूर्ति का जायजा

मेहरा ने जिले के पोकरन उप खंड के नाचना ब्लॉक में पेयजल, विद्युत एवं चिकित्सा व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने नाचना हेड वक्र्स का निरीक्षण करते हुए विभागीय अधिकारियों से पोकरण-फलसूंड लिफ्ट केनाल परियोजना के बारे में जानकारी लेते हुए सुदृढ़ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने नाचना स्थित 33 केवी ग्रिड सब-स्टेशन का निरीक्षण करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों से क्षेत्र में संचालित विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी लेते हुए सुचारू रूप से विद्युत व्यवस्था बनाए रखने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

अस्पताल का निरीक्षण

मेहरा ने नाचना स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेल वार्ड, फीमेल वार्ड, दवाई वितरण केंद्र, टीकाकरण कक्षा, हिट वेव प्रबंधन व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए समुचित चिकित्सा प्रबंधन सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में आमजन के लिए पेयजल व्यवस्थाए छाया व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

उपखंड स्तरीय समीक्षा बैठक

संभागीय आयुक्त मेहरा ने गुरुवार दोपहर को पोकरण उपकरण कार्यालय में पानी, बिजली और चिकित्सा उपखंड स्तरीय समीक्षा बैठक ली। उन्होंने भीषण गर्मी में नियमित पानी और बिजली की आपूर्ति के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न पेयजल परियोजनाओ की भी समीक्षा की तथा उन्हें समय पर पूरा करने को कहा। बैठक में उपखंड अधिकारी प्रभजोत सिंह गिल के अलावा पानी बिजली के अधीक्षण अभियंता एवं अन्य विभागों के उपखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे

रात्रि चौपाल में सुनी आमजन की समस्याएं

इससे पूर्व बुधवार को नाचना में सम्भागीय आयुक्त मेहरा ने बिजली, पानी, स्वास्थ्य को लेकर रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को परिवेदनाओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान कुल 44 परिवेदनाएं पेश की गई। साथ ही, उन्होंने पानी की समस्या को लेकर आए परिवादियों को सुन, जलदाय विभाग के अधिकारियों को गांव में जगह चिन्हित कर टैंकरों के माध्यम से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान तहसीलदार पारसमल राठौड़ एवं अन्य विभागीय अधिकारीगण एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Hindi News/ Jaisalmer / संभागीय आयुक्त का दौरा: नाचना मे रात्रि चौपाल, पोकरण में उपखंड स्तरीय बैठक

ट्रेंडिंग वीडियो