scriptJAISALMER NEWS- महिलाओं से काम नहीं बना तो अब पुरुषों के लिए हर महिने यह विशेष दिन निर्धारित | Family Welfare Department started preparing for sterilization of men | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- महिलाओं से काम नहीं बना तो अब पुरुषों के लिए हर महिने यह विशेष दिन निर्धारित

परिवार कल्याण विभाग ने शुरू की पुरुषों की नसबंदी की तैयारी

जैसलमेरJun 13, 2018 / 10:26 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

Patrika news

जैसलमेर. जनसंख्यां नियंत्रण के लिए कार्य कर रहे परिवार नियोजन विभाग को महिलाओं के साथ अब पुरुषों की नसबंदी के लिए विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है। इसके तहत अब प्रत्येक महिने के तीसरे बुधवार को पुरुषों के लिए विशेष नसबंदी दिवस मनाया जाएगा। जिसमें पुरुषों की नसबंदी की जाएगी।

माह के तीसरे बुधवार को पुरुष नसबंदी दिवस

परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से माह के तीसरे बुधवार को जवाहिर चिकित्सालय में पुरुष नसबंदी दिवस आयोजित होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर ने बताया कि परिवार नियोजन के स्थाई साधनों को अपनाने में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की भागीदारी काफी कम है। परिवार नियोजन के स्थाई साधनों में सुरक्षित, जल्दी और आसान होने के बावजूद पुरुष नसबंदी की हिस्सेदारी लगभग 1.5 प्रतिशत है। पुरुष नसबंदी दिवस को लेकर उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) द्वारा एन.एस.वी. प्रशिक्षित सेवा प्रदाताओं की टीम बनाई जाएगी।

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS- महिलाओं से काम नहीं बना तो अब पुरुषों के लिए हर महिने यह विशेष दिन निर्धारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो