script Video: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा...1326 किलोमीटर दूर जैसलमेर हुआ राममय | Jaisalmer became Rammay in 1326 kilometers away ayodhya | Patrika News

Video: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा...1326 किलोमीटर दूर जैसलमेर हुआ राममय

locationजैसलमेरPublished: Jan 22, 2024 08:14:42 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

- मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों की धूमधाम
- हजारों ने टकटकी लगाकर देखा सीधा प्रसारण

Video: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा...1326 किलोमीटर दूर जैसलमेर हुआ राममय
Video: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा...1326 किलोमीटर दूर जैसलमेर हुआ राममय

राम जन्मभूमि अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मौके पर समूचा जैसाण राम नाम के रंग में सराबोर नजर आया। सोमवार सुबह से जैसलमेर शहर में अयोध्या के कार्यक्रम की प्रतीक्षा का दौर शुरू हुआ और करीब 10 बजे के बाद से लोग टीवी-मोबाइल स्क्रीन पर अयोध्या से सीधे प्रसारण को देखने का लोभ संवरण नहीं कर पाए। मंदिरों में हवन पूजन, प्रतिमाओं का आकर्षक ढंग से श्रृंगार और भजन-कीर्तन के पाठ चले। विशेष प्रसादी वितरण के कार्यक्रम रखे गए। सरकारी अवकाश होने की वजह से प्रत्येक आयुवर्ग के लोगों ने अयोध्या में प्रभु राम के विराजित होने के सुनहरे अवसर को देखा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों को लाइटिंग से सजाया-संवारा गया और सोमवार को इन मंदिरों की अलग ही छटा नजर आई। आमजन द्वारा घरों की छतों-बालकोनियों व वाहन चालकों की ओर से वाहनों पर केसरिया पताकाएं लगाए जाने से पूरा वातावरण धार्मिक रंग में रंगा दिखाई दिया। शाम के समय घरों व मंदिरों में मिट्टी के दीये जलाए गए और दिवाली के बाद एक और दिवाली मनाए जाने का दृश्य साकार हो गया।

मंदिरों में गूंजा राम-सियाराम का नाम

शहर के राम-हनुमान मंदिरों सहित अन्य मंदिरों व सार्वजनिक स्थलों पर विशेष धार्मिक आयोजन किए गए। हनुमान चौराहा स्थित हनुमान मंदिर में प्रतिमा का खास श्रृंगार किए जाने के साथ विशाल एलइडी पर अयोध्या के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण व हवन आयोजित किया गया। संघ के स्वयंसेवकों ने शहर के प्रमुख मार्गों पर घोष वादन किया। जैसलमेर नगरपरिषद की तरफ से मंदिरों, चौराहों और दर्शनीय स्थलों को सजाया गया है। गजेटेड हनुमान मंदिर में राम दरबार का चित्ताकर्षक श्रृंगार किया गया और पाठ हुए। बड़ी तादाद में महिलाओं ने भजन गाकर इष्टदेव श्रीराम व हनुमान का स्मरण किया।

महाआरती व भंडारा हुआ

अयोध्या में मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर जैसलमेर स्थित व्यास बगेची के 193 साल प्राचीन राम मंदिर में दो दिवसीय उत्सव सोमवार को संपन्न हुआ। श्री नऊंजी व्यास पंचायत समिति के तत्वावधान और अन्य संगठनों के सहयोग से व्यास बगेची स्थित श्रीराम मंदिर में रविवार प्रात: 8 से शुरू अखंड रामायण पाठ सोमवार दोपहर 12 बजे महाआरती के साथ संपन्न हुआ। भंडारा का आयोजन किया गया। कन्हैया गोशाला, करंट बालाजी, दुर्ग स्थित लक्ष्मीनाथ जी मंदिर की प्राचीर पर प्राचीन हनुमानजी की चौकी पर सुंदर कांड का कार्यक्रम रखा गया। युवाओं ने घर-घर प्रसादी का वितरण किया। वहां आकर्षक रोशनी की गई और मंदिर प्रांगण को सजाया गया। गांधी चौक में विशाल एलइडी स्क्रीन पर अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखा।

ट्रेंडिंग वीडियो