scriptjoy ride restart in sam sand dunse jaisalmer | दिसम्बर के आखिर में सम के आकाश में पर्यटकों को हेलीकॉप्टर करवाएगा जॉय राइड | Patrika News

दिसम्बर के आखिर में सम के आकाश में पर्यटकों को हेलीकॉप्टर करवाएगा जॉय राइड

locationजैसलमेरPublished: Dec 12, 2023 08:09:41 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

फिर शुरू होगी धोरों पर आसमानी सैर!
- पहले कुछ दिन हुई थी संचालित

दिसम्बर के आखिर में सम के आकाश में पर्यटकों को हेलीकॉप्टर करवाएगा जॉय राइड
दिसम्बर के आखिर में सम के आकाश में पर्यटकों को हेलीकॉप्टर करवाएगा जॉय राइड

जैसलमेर भ्रमण पर आने वाले देशी-विदेशी सैलानी एक बार फिर सम के रेतीले धोरों का आसमान से नजारा कर सकेंगे। पिछले साल की भांति एक बार फिर सम में हेलीकॉप्टर जॉय राइड का आगाज संभवत: चालू दिसम्बर माह के आखिर में होने की पूरी उम्मीद है। इसके लिए संबंधित कम्पनी की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पूर्व में जहां सम सेंड ड्यून्स के पार्किंग स्थल पर बनाए गए हेलीपेड से हेलीकॉप्टर उड़ान भरता था वहीं इस बार लखमणा ड्यून्स पर हेलीपेड बनाए जाने की सूचना है। यह सेवा संचालित करने वाली कम्पनी इस संबंध में शीघ्र ही जिला प्रशासन से जरूरी अनुमति प्राप्त करेगी। जानकारी के अनुसार 7 सीटर 407 हेलीकॉप्टर से सम के धोरों के ऊपर से सैर करवाई जाएगी। बताया जाता है कि इसमें पायलट के अलावा 6 अन्य यात्री बैठ कर उड़ान भर सकेंगे। प्रति यात्री किराया इस बार 5000 रुपए रखे जाने की जानकारी मिली है। लगभग 5 मिनट की उड़ान होगी। पूर्व में यह उड़ान 7000 रुपए प्रति यात्री के भाव पर उपलब्ध करवाई गई थी।

27 दिसम्बर को शुरू हुई थी जॉय राइड

गौरतलब है कि गत वर्ष 27 दिसम्बर को राजस्थान पर्यटन विकास निगम की ओर से एवन कम्पनी के जरिए सम ढाणी से जॉय राइड की सेवा शुरू की गई थी। तब इसका किराया प्रतियात्री 7 हजार रुपए रखा गया था। प्रतिदिन अधिकतम 40 उड़ानों के माध्यम से लगभग 200 पर्यटकों को जॉय राइड सेवा मुहैया करवाने की बात कही गई थी। सेवा शुरू होने के कुछ दिनों में ही हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने का स्थान राष्ट्रीय मरु उद्यान (डीएनपी) में आने पर डीएनपी की ओर से आपत्ति उठाई गई। कहा गया कि हेलीकॉप्टर के उडऩे से इलाके में गोडावण जैसे दुलर्भ जीवों को खतरा हो सकता है। कहा गया कि अन्य वन्यप्राणियों के जीवन में भी उथल-पुथल आ सकती है। इसके बाद शुरू होने के कुछ दिनों बाद ही जॉय राइड की सेवा 5 जनवरी को बंद कर दी गई।

सैलानियों का पसंदीदा सम सेंड ड्यून्सजैसलमेर भ्रमण पर आने वाले लाखों सैलानियों के लिए सम के धोरों का नजारा करना आकर्षण की सूची में सबसे ऊपर आता है। ऐसे में हेलीकॉप्टर से भ्रमण की सुविधा मिलने से कई सैलानियों के लिए आकर्षण का अतिरिक्त कारण बनने की उम्मीद है। सम क्षेत्र सहित जैसलमेर के पर्यटन व्यवासियों में भी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने की संभावनाओं के चलते खुशी का वातावरण है। हेलीकॉप्टर से सम के धोरे और उन पर बने रिसोट्र्स को देखने का अनुभव सैलानियों के लिए एकदम नया होता है। साथ ही अनेक सैलानियों के साथ स्थानीय लोगों को भी हेलीकॉप्टर की सैर करने का इससे अनुभव मिल सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो