scriptनहर के पास अनिवार्य वन पट्टी में आग से वन संपदा का नुकसान | Loss of forest wealth due to fire in the mandatory forest strip near t | Patrika News
जैसलमेर

नहर के पास अनिवार्य वन पट्टी में आग से वन संपदा का नुकसान

नाचना गांव और चिन्नू के बीच इंदिरा गांधी नहर की 1117 आरडी के पास रविवार को दोपहर 33 केवी के झूलते तारों में शॉर्ट सर्किट होने से अनिवार्य वन पट्टी में आग लग गई 500 मीटर में फैली भीषण आग में तेज हवाओं ने घी डालने का काम किया। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। फायर ब्रिगेड के घटनास्थल तक पहुंचे से पहले लाखों रुपए की वन संपदा जलकर नष्ट हो गई वहीं सैकड़ो पेड़ पौधे जलकर राख हो गए।

जैसलमेरApr 07, 2024 / 08:29 pm

Deepak Vyas

नहर के पास अनिवार्य वन पट्टी में आग से वन संपदा का नुकसान

नहर के पास अनिवार्य वन पट्टी में आग से वन संपदा का नुकसान

नाचना गांव और चिन्नू के बीच इंदिरा गांधी नहर की 1117 आरडी के पास रविवार को दोपहर 33 केवी के झूलते तारों में शॉर्ट सर्किट होने से अनिवार्य वन पट्टी में आग लग गई 500 मीटर में फैली भीषण आग में तेज हवाओं ने घी डालने का काम किया। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। फायर ब्रिगेड के घटनास्थल तक पहुंचे से पहले लाखों रुपए की वन संपदा जलकर नष्ट हो गई वहीं सैकड़ो पेड़ पौधे जलकर राख हो गए। फायर ब्रिगेड के आने तक वन विभाग के कर्मचारी और ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास करते रहे। 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया। सूचना दिए जाने के दो घंटे बाद फायरिंग ब्रिगेड घटना स्थल पर पहुंची।
ग्रामीण नारायणराम ने बताया कि नाचना और चिन्नू के बीच इंदिरा गांधी नहर की 1117 आरडी के पास अनिवार्य वन पट्टी में बिजली के झूलते तारों में शॉट सर्किट होने से लगी आग झूलते तारों के कारण हर साल अनिवार्य वन पट्टी में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगती है फिर भी जिम्मेदार आगजनी की घटनाओं से सबक नहीं ले रहे हैं। विद्युत विभाग का झूलते तारों को दुरुस्त करने की कोई ध्यान नहीं है। नाचना क्षेत्र में हर वर्ष आगजनी की घटनाएं होने के बाद भी जिम्मेदार सबक नहीं ले रहे हैं और फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नहीं की जा रही है। सीमावर्ती नहरी क्षेत्र पंचायत समिति नाचना में छोटे बड़े 20 गांव है इस माह में आगजनी की एक वर्ष में सात घटनाएं हो चुकी है आगजनी की घटना होने पर वन विभाग के कर्मचारी ग्रामीणों के सहयोग से आग बुझाने का प्रयास करते हैं नाचना क्षेत्र में आगजनी की घटना को रोकने का कोई संसाधन नहीं है। पोकरण से घटनास्थल तक पहुंचने में दमकल को 2 घंटे से अधिक समय लगता है।चना क्षेत्र में साल में कई बार आगजनी की घटनाएं होती रहती है आग पर काबू पाने के लिए पंचायत समिति स्तर पर कोई संसाधन नहीं है जिम्मेदारों को कई बार अवगत करवाया गया लेकिन दमकल की सुविधा से नाचना क्षेत्र अभी तक वंचित है।
– नेमीचंद सोनी ग्रामीण नाचना

Home / Jaisalmer / नहर के पास अनिवार्य वन पट्टी में आग से वन संपदा का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो