scriptमरीजों को कोरोना से डरने की जरूरत नहीं, हर स्तर पर उनके उपचार के पुख्ता प्रबंध | Patients need not be afraid of corona, their treatment at every stage | Patrika News
जैसलमेर

मरीजों को कोरोना से डरने की जरूरत नहीं, हर स्तर पर उनके उपचार के पुख्ता प्रबंध

-अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने ली जिला अधिकारियों की बैठक-कोविड.19 प्रबंधन पर की विस्तार से समीक्षा

जैसलमेरMay 07, 2021 / 09:09 pm

Deepak Vyas

जैसलमेर. अल्पसंख्यक मामलातए वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए कटिबद्ध है एवं जिला व चिकित्सा प्रशासन हर स्तर पर मरीजों के उपचार के लिए पुख्ता प्रबंध कर रहे है। उन्होंने कहा कि कोरोना से मरीजों को डरने की जरूरत नहीं है सरकार हर संभव उनके उपचार एवं मदद के लिए तत्पर है। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री गुरूवार को जिला कलक्ट्री सभागार में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ले रहे थे। बैठक में नगर परिषद जैसलमेर के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, जिला कोविड प्रभारी एवं सचिव युआईटी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बेहतर मिले कोरोना मरीजों को उपचार
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने बैठक में जिला एवं चिकित्सा प्रशासन द्वारा कोविड.19 के संबंध में किए गए प्रबंधन की विस्तार से समीक्षा की एवं उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति, उपचार प्रबंधन, ऑक्सीजन की उपलब्धता, वैक्सीनेशन, रेमडेसिविर इंजेक्शन इत्यादि के बारे में चर्चा की एवं निर्देश दिए कि वे कोरोना मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दें एवं मरीजों को यह महसूस होना चाहिए कि सरकार उनकी मदद के लिए हर स्तर पर तत्पर है। उन्होंने जिले में जिला अस्पताल के साथ ही पोकरण में भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता के निर्देश दिए।
ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को न हो तकलीफ
उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को सुविधानुसार चिकित्सालय में कोविड डेडिकेटेड वार्ड में भर्ती कर उनका उपचार सुनिश्चित करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ न हो। उन्होंने कोरोना सेम्पल जांच के संबंध में निर्देश दिए कि सेम्पल की जांच रिपोर्ट 24 घण्टे में संबंधित व्यक्ति को मिल जावे ताकि पॉजिटिव की स्थिति में वे तत्काल ही अपना उपचार लें। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था होंने पर हम कोरोना के प्रसार को भी रोकने में सफल होंगे।
ग्राम पंचायतों में कोविड केयर सेन्टर बनाएं
उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को कहा कि वे ग्राम पंचायतों के माध्यम से भी ग्राम पंचायत स्तर पर कोविड केयर सेन्टर चालू कराने एवं उनमें भर्ती किए जाने वाले मरीजों के लिए खाने इत्यादि की व्यवस्था करान को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जो निजी अस्पताल सीटी स्केन जांच के लिए मरीजो से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक लेते है तो उसका औचक निरीक्षण करें एवं उन्हें पाबंद करें कि वे इस महामारी में मरीजों से निर्धारित दर से अधिक किसी भी सूरत में राशि नहीं लें। पुलिस अधीक्षक डॉ अजय सिंह ने बताया कि पुलिस एवं जिला प्रशासन द्वारा कोविड गाईडलाईन की पालना के लिए सख्ताई से कार्रवाई की जा रही है। अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना ने बैठक में जिला प्रशासन द्वारा कोविड प्रबंधन के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी। कोविड प्रभारी भार्गव ने ऑक्सीजन प्रबंधन पर प्रकाश डाला। डीओआईटी प्रोग्रामर मनोज विश्नोई ने पीपीटी से माध्यम से कोरोना प्रबंधन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा अब तक की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
ये थे उपस्थित
बैठक में उपखण्ड अधिकारी रमेश सीरवी, जिला रसद अधिकारी जब्बरसिंह, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अर्चना व्यास, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जेआर पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेश चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Jaisalmer / मरीजों को कोरोना से डरने की जरूरत नहीं, हर स्तर पर उनके उपचार के पुख्ता प्रबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो