scriptअजब-गजब: जिस जमीन पर पेट्रोल पंप लगाया; उसी जमीन पर धान की फसल भी उगाई | Ajab-Gajab: Paddy was also grown on the same land where petrol pump | Patrika News
जांजगीर चंपा

अजब-गजब: जिस जमीन पर पेट्रोल पंप लगाया; उसी जमीन पर धान की फसल भी उगाई

Ajab-Gajab: फर्जीवाड़े का अजीबो-गरीब मामला आया है सामने, सरपंच (Sarpanch) ने कूटरचना कर किसी और की जमीन अपने नाम कराई और उक्त जमीन पर पेट्रोल पंप (Petrol Pump) सैक्शन कराकर निर्माण भी पूरा कर लिया, उक्त जमीन के नाम से ही समर्थन मूल्य (Support price) पर धान बिक्री भी कर ली

जांजगीर चंपाFeb 13, 2022 / 10:41 pm

rampravesh vishwakarma

Land forgery

Petrol pump

जांजगीर-चांपा. Ajab-Gajab: बलौदा ब्लॉक के ग्राम पहरिया में जमीन के फर्जीवाड़े (Land forgery) का अजीबो-गरीब किस्सा सामने आया है। यहां के खसरा नंबर में 819/5 में जिस जमीन में पहरिया के मौजूदा सरपंच राजेंद्र प्रसाद पिता त्रिभुवन प्रसाद शर्मा ने पेट्रोल पंप के लिए एनओसी ले लिया और उसी जमीन में उक्त किसान ने सरकार के समर्थन मूल्य में धान (Support price of Paddy) खरीदी का लाभ भी ले लिया। दिलचस्प यह है कि उक्त भूमि आदिवासी के नाम से दर्ज थी लेकिन राजेंद्र प्रसाद ने कूटरचना (Forgery) कर अपने नाम दर्ज कर लिया। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में भू-बिचौलिए जमीन के कागजात में छेड़छाड़ करने कितने सक्रिय हैं।

जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पहरिया मेें जमीन के फर्जीवाड़े का मामला यही खत्म नहीं होता है, सरपंच राजेंद्र प्रसाद ने उक्त भूमि पर पेट्रोल पंप बनाने के लिए आवेदन भी दे दिया और उसे पेट्रोल पंप के लिए अनुमति भी मिल गई।

धान खरीदी में 2.51 करोड़ का फर्जीवाड़ा, अपराध दर्ज होते ही मोबाइल बंद कर ये पांचों आरोपी फरार

हद तो तब हो गई जब उक्त पेट्रोल पंप के लिए 12 हजार लीटर डीजल भी आ चुका है। इस संबंध में ग्रामीण मारकंडेय प्रसाद साहू ने मामले की शिकायत कलेक्टर से की थी। कलेक्टर (Janjgir-Champa Collector) ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच कराई। जांच में पाया कि उक्त जमीन की खरीदी बिक्री होना विधिवत नहीं है।

खरीदी केंद्र के 2 कंप्यूटर आपरेटर ने बेचा 60 लाख का धान, एक ने तहसीलदार की फर्जी आईडी का किया उपयोग


पेश नहीं कर पाया दस्तावेज
विक्रय अनुबंध कराने के पूर्व भी आवेदक द्वारा सक्षम प्राधिकारी से अनुमति के संबंध में किसी तरह का दस्तावेज पेश नहीं किया जा सका। इस कारण कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने अनापत्ति प्रमाण पत्र (No Objection Certificate) की शर्तों का स्पष्ट उल्लंघन मानते हुए जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र को निरस्त कर दिया है।

Home / Janjgir Champa / अजब-गजब: जिस जमीन पर पेट्रोल पंप लगाया; उसी जमीन पर धान की फसल भी उगाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो