scriptएकमात्र SC सीट पर सभी राजनीतिक दलों की है नजर, बसपा की जमानत हुई थी जब्त | Lok Sabha CG 2019: All parties eye sole SC seat Janjgir in state | Patrika News
जांजगीर चंपा

एकमात्र SC सीट पर सभी राजनीतिक दलों की है नजर, बसपा की जमानत हुई थी जब्त

छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति के आरक्षित एकमात्र सीट जांजगीर-चांपा में पिछले लोकसभा चुनाव में बहुजन समाजवादी पार्टी की जमानत जब्त हो गई थी।

जांजगीर चंपाMar 16, 2019 / 06:45 pm

Ashish Gupta

loksabha elections 2019

election

जांजगीर चांपा. छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति के आरक्षित एकमात्र सीट जांजगीर-चांपा में पिछले लोकसभा चुनाव में बहुजन समाजवादी पार्टी की जमानत जब्त हो गई थी। उस समय पार्टी की ओर से पूर्व विधायक दूजराम बौद्ध मैदान में थे। भाजपा व कांग्रेस के मुकाबले बसपा को एक चौथाई वोट भी नहीं मिले थे।
इस बार हालात बदले हुए हैं। जिले में दो-दो बसपा विधायक होने से पार्टी की उम्मीदें बढ़ गई हैं। महीनेभर पहले ही पार्टी के उम्मीदवार के रूप में दाउराम रत्नाकर के नाम की घोषणा कर दी गई है। हालांकि भाजपा व कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है, लेकिन दोनों ही पार्टी के दर्जनों नेता टिकट के लिए दिल्ली का दौरा कर रहे हैं।
आरक्षित सीट पर प्रदेशभर के अजा वर्ग के उम्मीदवारों का दौरा तेजी से चल रहा है। अनुसूचित जाति वर्ग के सभी प्रत्याशी इसी सीट पर टकटकी लगाए हुए हैं। बसपा ने काफी पहले से फील्डिंग शुरू कर दी है। पार्टी ने अपना उम्मीदार घोषित कर दिया है। बसपा ने प्रदेश में एक मात्र सीट पर उम्मीदवार की घोषणा की है। बसपा के प्रदेश प्रभारी दाउराम रत्नाकर ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। पामगढ़ के विधायक इंदू बंजारे व जैजैपुर के केशव चंद्रा दोनों ही बसपा के हैं।

टिकट के लिए लगा रहे दिल्ली की दौड़
भाजपा की सांसद कमला देवी पाटले अपनी सीट पक्की मान रही है। उनका कहना है, इस सीट से उन्हें कोई नहीं हिला सकता और न ही उनकी टक्कर में कोई दूर-दूर तक है। वहीं कांग्रेस में प्रत्याशी को लेकर जबरदस्त भीड़ सामने आ रही है। एकमात्र अनुसूचित जाति सीट के लिए प्रदेशभर के कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा जांजगीर में हो रहा है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने चुनाव आचार संहिता लगने से पहले समूचे क्षेत्र को बैनर पोस्टर से पाट दिया था। यही नेता अब दिल्ली की दौड़ लगा रहे हैं।

दौरे का सिलसिला
एक ओर कांग्रेस के धर्मगुरु खुशवंत साहेब पूरे जिले का दौरा कर चुके हैं। कांग्रेस के पूर्व सांसद कमला मनहर के पुत्र जयंत मनहर के बैनर पोस्टर भी पूरे लोकसभा क्षेत्र में लगे हैं। भाजपा के लिए कोई बड़ा प्रत्याशी उभरकर सामने नहीं आया है, और न ही उन्होंने बैनर पोस्टर लगाया है।

पिछली बार 15 प्रत्याशी थे मैदान में

प्रत्याशीपार्टीवोट मिला
कमला देवी पाटलेभाजपा5,18,909
प्रेमचंद जायसीकांग्रेस3,43,948
दूजराम बौद्धबसपा1,25,617
दादूराम मनहरआप16,862
वृंदा चौहाननिर्दलीय8,982
लाखन लाल लहरेनिर्दलीय7,535
सत्येंद्र भंडारीआंपाई6,275
प्रेमशंकर महिलांगेनिर्दलीय5,309
दीपक नारंगनिर्दलीय3,977
चैतराम सूर्यवंशीनिर्दलीय3,208
जीवन लाल भारतीनिर्दलीय2,962
जगदीश प्रसाद निरालानिर्दलीय2,890
लखन लाल चौहानबमुपा2,859
नोहर सिंह सोनवानीसपा2,852
कौशल प्रसाद नवरंगनिर्दलीय2,724

Home / Janjgir Champa / एकमात्र SC सीट पर सभी राजनीतिक दलों की है नजर, बसपा की जमानत हुई थी जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो