scriptनई सुविधा: शिवरीनारायण में खुलेगा पुलिस अनुविभागीय कार्यालय | New facility: Police sub-divisional office will open in Shivrinarayan | Patrika News
जांजगीर चंपा

नई सुविधा: शिवरीनारायण में खुलेगा पुलिस अनुविभागीय कार्यालय

CG News : शिवरीनारायण में अब पुलिस विभाग का अनुविभागीय कार्यालय (एसडीओपी)खुलेगा। इसके लिए 2023-24 के बजट में स्वीकृति मिली थी।

जांजगीर चंपाOct 28, 2023 / 03:46 pm

Kanakdurga jha

नई सुविधा: शिवरीनारायण में खुलेगा पुलिस अनुविभागीय कार्यालय

नई सुविधा: शिवरीनारायण में खुलेगा पुलिस अनुविभागीय कार्यालय

जांजगीर-चांपा। CG News : शिवरीनारायण में अब पुलिस विभाग का अनुविभागीय कार्यालय (एसडीओपी)खुलेगा। इसके लिए 2023-24 के बजट में स्वीकृति मिली थी। इसके लिए प्रशासनिक कवायद तेज कर दी गई है। कार्यालय में छह नए पद सृजित किए गए हैं। जिसमें एक उपपुलिस अधीक्षक, एक सहायक उप निरीक्षक, एक प्रधान आरक्षक, आरक्षक दो एवंं एक आरक्षक चालक की यहां पदस्थापना होगी। उक्त पदों में वेतन मैट्रिक्स लेवल की सत्यता का परीक्षण स्वयं के स्तर पर करेगा तथा किसी प्रकार की विसंगति पाए जाने पर वित्त विभाग को तत्काल अवगत कराया जाएगा।गौरतलब है कि शिवरीनारायण में दो मायने में सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान माना जा रहा है। एक तो टेंपल सिटी है और यहां राम वन गमन पथ का भी निर्माण किया गया है।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : छत्तीसगढ़ में KG से PG तक की शिक्षा मुफ्त… राहुल गांधी ने कांकेर में किया बड़ा एलान

जिससे यहां कानून व्यवस्था बनाने में सुविधा होगी। वहीं दूसरी तरह से रायपुर बार्डर है। जिसके लिए तय थानों के बल के अलावा एसडीओपी पोस्ट का निर्माण जरूरी माना जा रहा है। इस हिसाब से अब जिले में एसडीओपी पदों की संख्या तीन हो जाएगी। एक तो जांजगीर, दूसरा चांपा व तीसरे क्रम में शिवरीनारायण को शामिल किया गया है। हालांकि जिला मुख्यालय से ही अकलतरा व अन्य क्षेत्रों को कवर किया जाता है, लेकिन अब तीन स्थानों में एसडीओपी बैठेंगे। जिससे क्षेत्र की कानून व्यवस्था संचालित की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : कांकेर में राहुल गांधी बोले – कांग्रेस की सरकार बनने पर जाति जनगणना कराएंगे.. देखें Video

यह मिलेगा फायदा

विभागीय सूत्रों की माने तो शिवरीनारायण में एसडीओपी कार्यालय खुलने से कई फायदे होंगे। एक तो अन्य एसडीओपी जिनके जिम्मे कई थानों का बोझ होता था वह कम हो जाएगा। वहीं काम काज व अपराधों की समीक्षा शिवरीनारायण में ही हो जाएगी। इसके अलावा एसडीओपी स्तर का जो भी काम होगा वह शिवरीनारायण में ही संचालित होगी। उस क्षेत्र के थानों के कर्मचारियों को जिला मुख्यालय आने से मुक्ति मिल जाएगी।

Hindi News/ Janjgir Champa / नई सुविधा: शिवरीनारायण में खुलेगा पुलिस अनुविभागीय कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो