scriptस्वाइन फ्लू से महिला की मौत के बाद फिर मिले सास-बहू समेत 4 मरीज, कोरोना के भी 8 एक्टिव केस | Swine Flu: Swine flu 4 patient found after women death | Patrika News
जांजगीर चंपा

स्वाइन फ्लू से महिला की मौत के बाद फिर मिले सास-बहू समेत 4 मरीज, कोरोना के भी 8 एक्टिव केस

Swine flu: कोरोना (Corona) के खतरे के बीच अब जिले में स्वाइन फ्लू का भी अटैक, ओडिशा (Odisha) से लौटे थे सास-बहू, मास्क लगाना लोग भूले, ऐसे में कोरोना के साथ स्वाइन फ्लू का भी बढ़ता जा रहा खतरा

जांजगीर चंपाSep 17, 2022 / 09:31 pm

rampravesh vishwakarma

swine flu

Swine flu

जांजगीर-चांपा. Swine Flu: जिले में अब कोरोना के साथ ही साथ स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। जिले में सास-बहू समेत 4 मरीज मिले हैं। ऐसे में सावधानी बरतनी जरूरी है। इधर कोरोना के भी जिले में 8 एक्टिव केस हैं। सीएमएचओ ने बताया कि एक महीने पहले स्वाइन फ्लू से यहां के एक महिला की मौत बिलासपुर में इलाज के दौरान हो गई थी। इसके बाद फिर स्वाइन फ्लू के 4 मरीज मिले हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग (Health department) भी अलर्ट मोड पर है। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क लगाने से परहेज नहीं करना चाहिए।

कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच अब जिले में स्वाइन फ्लू संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। माह भर पहले एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत के बाद अब जिले में स्वाइन फ्लू के 4 मरीज मिले है। जिले में कोरोना के बाद स्वाइन फ्लू के साथ डबल अटैक शुरू हो गया है।
जिले के डभरा ब्लॉक में सास-बहू दोनों की टेस्ट रिपोर्ट स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आई है। दोनों का इलाज रायगढ़ के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। ये दोनों ओडि़शा गए थे, जहां से वापस आने पर सर्दी, खांसी होने पर जांच कराने पर स्वाइन फ्लू पॉजिटिव निकले। इसी तरह चांपा में स्वाइन फ्लू के 2 मरीज मिले हैं। इनका भी इलाज रायपुर के अस्पताल में चल रहा है।

KBC में अमिताभ बच्चन ने छत्तीसगढ़ से जुड़ा पूछा 75 लाख रुपए का ये सवाल, करना पड़ा क्विट, जानिए सही जवाब


मास्क लगाने की आदत छोड़ चुके अब लोग
अब जिले में कोरोना के साथ स्वाइन फ्लू का खतरा भी बढ़ रहा है। कोरोना के जिले में कोरोना के एक्टिव केस 8 हैं। इधर स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ विभाग ने लोगों को मॉस्क पहनने को पहले ही तरह अपनी आदत में डालने की बात कही है।
उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ट प्रकार के एंफ्लुएंजा वाइरस (एच-1 एन-1) के द्वारा होता है। प्रभावित व्यक्तियों को सामान्य मौसमी सर्दी, जुकाम जैसे ही लक्षण होते हैं। इसलिए अब मॉस्क को अपने आदत में डालिए, नहीं तो स्वाइन फ्लू (Swine flu) बढऩे से परेशानी बढ़ सकती है। स्वाइन फ्लू भी एक घातक बीमारी है।

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर
स्वाइन फ्लू से माह भर पहले एक महिला की मौत बिलासपुर में हुई थी। अभी वर्तमान में जिले में स्वाइन फ्लू के 4 मरीज हैं। लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना चाहिए। स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में है।
डॉ. आरके सिंह, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो