scriptशिव-पार्वती विवाह के लिए शिवजी को हल्दी-मेहंदी लगाई | Shivji used turmeric-mehndi for Shiva-Parvati marriage | Patrika News
झाबुआ

शिव-पार्वती विवाह के लिए शिवजी को हल्दी-मेहंदी लगाई

महाशिवरात्रि आज : मनकामेश्वर महादेव मंदिर में चल रहा शिव नवरात्रि का आयोजन

झाबुआFeb 21, 2020 / 01:17 am

kashiram jatav

शिव-पार्वती विवाह के लिए शिवजी को हल्दी-मेहंदी लगाई

शिव-पार्वती विवाह के लिए शिवजी को हल्दी-मेहंदी लगाई

झाबुआ. शहर के छोटे तालाब स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में शिव नवरात्रि का आयोजन हो रहा है। छठवे दिन शिवजी की मेहंदी-हल्दी रस्म का कार्यक्रम हुआ। महिलाओं एवं बालिकाओं ने सहभागिता कर शिवजी का मुकुट विराजमान कर हल्दी-मेहंदी की रस्म की। सभी ने मिलकर शिवजी को हल्दी-मेहंदी लगाकर उनके रूप-सौंदर्य को निखारा।
मंदिर के पूजारी देवेन्द्र पूरी गोस्वामी ने बताया कि रात 8 .30 बजे से कार्यक्रम आरंभ हुआ। पाट पर शिवजी का मुकुट विराजमान कर पुष्पामाला अर्पण एवं सिर पर मुकुट पहनाकर मनकामेश्वर महादेव मंदिर समिति से जुड़ी समस्त महिलाओं और बालिकाओं के साथ अखिल भारतीय क्षत्रिय महासंघ (महिला इकाई) की पदाधिकारी-सदस्याओं ने भी विधि-विधान से हल्दी-मेहंदी रस्म का निर्वहन करते हुए शिवजी के समुधर गीतों के साथ हल्दी और मेहंदी लगाना आरंभ किया। विधि युवा आचार्य पं. जैमिनी शुक्ला ने संपन्न कराई। कार्यक्रम में अभा क्षत्रिय महासंघ की महिलाएं राजपूतानी वेशभूषा में सम्मिलित हुई।
राम दरबार रंगपुरा में महाशिवरात्रि पर महाभिषेक, महाआरती और महाप्रसादी का होगा आयोजन
समीपस्थ ग्राम रंगपुरा में स्थित अति प्राचीन राम दरबार (पंचदेव मंदिर) में 21 फरवरी को महाशिवरात्रि पर महाभिषेक पश्चात् महाआरती एवं महाप्रसादी का आयोजन होगा। सभी आयोजन श्री राम दरबार मंदिर समिति के अध्यक्ष यशवंत भंडारी एवं मुख्य संरक्षक बाबूलाल अग्रवाल के मार्गदर्शन में होंगे। मंदिर के सेवक पं. विष्णुपुरी गोस्वामी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर रंगपुरा में राम दरबार में स्थापित शिव मंदिर पर प्रात: 9 से 12 बजे तक शिवलिंग का विधि-विधान से अभिषेक होगा। अभिषेक यजमान जगत नारायण तिवारी एवं ईश्वर रावत द्वारा किया जाएगा। विधि वयोवृद्ध पं. श्रीकृष्ण सोहनी द्वारा संपन्न करवाई जाएगी। दोपहर 12 बजे महाआरती होगी।
देवझिरी में कुंभ सा नजारा
तीर्थस्थल देवझिरी पर महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर पर जोबट विधायक कलावती भूरिया के मार्गदर्शन में कलावती मित्र मंडल की ओर से साबुदाना की फलाहारी खिचड़ी बांटी जाएगी।
मित्र मंडल के बंटू अग्निहोत्री ने बताया कि शिवरात्रि पर पूरे अंचल सहित गुजरात, राजस्थान, मालवा आदि से बडी संख्या में दर्शनार्थी एवं ग्रामीणजन भगवान आशुतोष भोलेनाथ को मत्था टेकने तथा पवित्र नर्मदा कुंड में स्नान कर अभिषेक, पूजा पाठ के लिए आते हैं। शिवरात्रि को सुबह से मध्यरात्रि तक शिवजी के उपासक यहां भगवान भोले नाथ की उपासना करते हैं। सुबह विद्वान पण्डितों द्वारा विधि विधान से मंत्रोच्चार के साथ रुद्राभिषेक एवं महारुद्र का पाठ किया जाएगा।

Home / Jhabua / शिव-पार्वती विवाह के लिए शिवजी को हल्दी-मेहंदी लगाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो