scriptव्यवस्थाओं में आज से हुए तीन बदलाव, जिनका हम पर होगा असर | Three changes from today in the system, which will affect us | Patrika News
झाबुआ

व्यवस्थाओं में आज से हुए तीन बदलाव, जिनका हम पर होगा असर

1 जून से तीन नए बदलाव हुए हैं, जिनका कहीं न कहीं हम पर भी असर पड़ेगा।

झाबुआJun 01, 2019 / 02:17 pm

हुसैन अली

system

व्यवस्थाओं में आज से हुए तीन बदलाव, जिनका हम पर होगा असर

झाबुआ. 1 जून से तीन नए बदलाव हुए हैं, जिनका कहीं न कहीं हम पर भी असर पड़ेगा। सबसे अच्छी खबर व्यापारियों के लिए हैं। उन्हें आरटीजीएस के लिए अतिरिक्त डेढ़ घंटे का वक्त मिलेगा। प्याज उत्पादक किसानों के लिए शासनस्तर से प्याज की खरीदी प्रारंभ होगी तो वहीं अध्यापकों को अब कोषालय से वेतन मिलना शुरू हो जाएगा।
किसानों के लिए : थांदला-पेटलावद मंडी में आज शुरू होगी प्याज की खरीदी

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में 1 जून से प्याज की खरीदी शुरू होगी। जिन किसानों ने योजना के लिए पंजीयन कराया है उनसे 800 रुपए प्रति क्विंटल के मान से प्याज की खरीदी की जाएगी। इसके लिए पेटलावद व थांदला मंडी को अधिकृत किया गया है। मंडी में यदि कम भाव में प्याज बिकता है तो शेष राशि सरकार किसानों के खाते में डालेगी।
व्यापारियों के लिए: शाम 6 बजे तक कर सकेंगे आरटीजीएस

1 जून से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) शाम 6 बजे तक हो सकेगा। आरबीआई ने आरटीजीएस के जरिए रकम भेजने का समय डेढ़ घंटे बढ़ा दिया है। फिलहाल आरटीजीएस के जरिए शाम साढ़े 4 बजे तक रकम ट्रांसफर करने की सुविधा है। अब शाम 6 बजे तक इस सुविधा का लाभ व्यापारियों को मिलेगा। इसके तहत न्यूनतम 2 लाख से लेकर अधिकतम 10 लाख रुपए तक की राशि ट्रांसफर की जा सकेगी।
अध्यापकों के लिए: कोषालय के जरिये मिलेगा वेतन

अध्यापक संंवर्ग के लिए यह अच्छी खबर है कि जून माह से उन्हें कोषालय के जरिए वेतन मिलेगा। इसके लिए अध्यापकों की एम्प्लाई आईडी बनाई जा रही है। इसके जरिए अध्यापकों को वेतन जारी होगा और राशि सीधे उनके खाते में पहुंच जाएगी। वर्तमान में अध्यापकों को वेतन के लिए 20 से 25 तारीख तक इंतजार करना पड़ता है। क्योंकि अध्यापकों का वेतन बजट पर आधारित था। सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया है।

Home / Jhabua / व्यवस्थाओं में आज से हुए तीन बदलाव, जिनका हम पर होगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो