scriptराजस्थान का ये जिला बना पानी के लिए वरदान, ऐसे बचा रहा करोड़ों लीटर पानी | Jhunjhunu District Boon for water Millions of liters of water Ramakrishna Jaidayal Dalmia Seva Sansthan | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान का ये जिला बना पानी के लिए वरदान, ऐसे बचा रहा करोड़ों लीटर पानी

Rajasthan News: पानी बचाने की जिद हो तो हालातों को बदला भी जा सकता है। झुंझुनूं जिले की चिड़ावा पंचायत समिति के कई गांव के लोगों ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है। उन्होंने रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान के सहयोग से बरसात के पानी को बचाने की मुहिम छेड़ी।

झुंझुनूApr 13, 2024 / 12:22 pm

Omprakash Dhaka

boon_for_water.jpg

झुंझुनूं जिले के एक गांव में बनाया गया तालाब। इनसेट में पुनर्भरण कूप

युगलेश शर्मा : पानी बचाने की जिद हो तो हालातों को बदला भी जा सकता है। झुंझुनूं जिले की चिड़ावा पंचायत समिति के कई गांव के लोगों ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है। उन्होंने रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान के सहयोग से बरसात के पानी को बचाने की मुहिम छेड़ी। इसी का परिणाम है कि आज करीब 90 गांवों में हर साल 9 करोड़ लीटर पानी बचाने का काम किया जा रहा है।

 

यह कार्य किए गए अब तक

 

पुराने कुओं की सफाई कर भरा पानी
संस्था ने पाया कि चिड़ावा पंचायत समिति के गांवों में भूजल स्तर गिर रहा है। बहुत से गांवों में उपलब्ध पेयजल की गुणवत्ता पीने योग्य नहीं है। इसलिए घरों में वर्षा जल संरक्षण कुंडों का निर्माण करवाने का कार्य किया। इसके बाद कचरे से भरे पुराने कुओं की सफाई करवाई। साथ ही गांवों में नए कुएं और तालाबों का निर्माण करवाया।

 

इसलिए संस्था ने उठाया बीड़ा
संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेन्द्र पालीवाल ने बताया कि वर्ष 2004 में रघुहरी डालमिया चिड़ावा आए थे। उन्होंने लोगों से मुलाकात की तो सभी ने गिरते भूजल स्तर को लेकर चिंता जताई। इस पर डालमिया ने उसी समय संस्था का निर्माण किया।

 

भूजल की स्थिति देख करते हैं चयन
दस गांवों में भूजल मापी कूप बनाए गए हैं। इनसे प्रत्येक माह भूजल के स्तर में हो रहे परिवर्तन को जांचा जाता है। 45 गांवों में मैन्युअल वर्षा जल मापी यंत्र लगाए। इसका फायदा यह हुआ कि वर्षा एवं भूजल स्तर में आ रहे परिवर्तन के आधार पर ही किसान फसल का चयन करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो