scriptGOSHALA MAIDAN : 14 करोड़ खर्च, फिर भी लांग व टि्रपल जंप के पिट अधूरे | Goshala Maidan: 14 crores spent, yet the long and triple jump pits are | Patrika News
जोधपुर

GOSHALA MAIDAN : 14 करोड़ खर्च, फिर भी लांग व टि्रपल जंप के पिट अधूरे

– 5 करोड़ के वेलनेस ट्रेक के लिए सिंथेटिक ट्रेक की जगह बिछा रहे टाइल्स
-निर्माण कार्यों में लीपापोती

जोधपुरMay 25, 2023 / 09:15 pm

Amit Dave

GOSHALA MAIDAN : 14 करोड़ खर्च, फिर भी लांग व टि्रपल जंप के पिट अधूरे

GOSHALA MAIDAN : 14 करोड़ खर्च, फिर भी लांग व टि्रपल जंप के पिट अधूरे

जोधपुर।

सरकारी स्कूलों के खिलाडिय़ों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर के मुताबिक तैयारी कराने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग के अधीन शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान में सिंथेटिक ट्रेक बनाया गया है, लेकिन आज भी यह ट्रेक पूरी तरह से तैयार नहीं है। ट्रेक के निर्माण से लेकर अभी तक कई अनियमितताएं व कमियां है, जो पूरी नहीं की जा रही है। इस कारण सरकारी स्कूली बच्चों को ट्रेक का फायदा नहीं मिल रहा है और यहां अच्छे खिलाड़ी तैयार नहीं हो रहे है।
——–

निर्माण कार्य में लांग व टि्रपल जंप पिट शामिल नहीं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में खेल व खिलाडि़यों का विकास हो, इसी सोच को लेकर बजट में शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान में खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए करीब 13.86 करोड़ रुपए की घोषणा की, जिसमें विभिन्न कार्य करवाए जा रहे है। लेकिन फील्ड इवेंट्स के लिए लांग व टि्रपल जम्प के लिए पिट निर्माण को विकास कार्यो में शामिल ही नहीं किया गया है। सिंथेटिक ट्रेक में फील्ड व ट्रेक इवेंट्स होते हैं। जिसमें ट्रेक तो बना दिया गया। साथ ही फील्ड इवेंट्स के लिए तश्तरी, गोला फेंक के सेक्टर बना दिए लेकिन लंबी कूद व ट्रिपल जंप के पिट अभी तक नहीं बन पाए हैं। इस वजह से ट्रेक की सभी फील्ड इवेंट्स गतिविधियां नहीं हो पाती है। आज भी गौशाला मैदान का ट्रेक पर ट्रिपल जम्प का पिट की जगह वर्षों से खड्डा खुदा हुआ ही पड़ा है। लॉन्ग जंप का पिट सीमेंट से बनाया गया है, जो तकनीकी रूप से गलत है। इस पर एथलीट लंबी कूद की प्रेक्टिस नहीं कर सकता है।
———–

वेलनेस ट्रेक पर बिछा रहे टाइल्स

गौशाला मैदान में 4.39 करोड़ की लागत से करीब 1.6 किलोमीटर का वेलनेस ट्रेक वाकिंग पाथ बनाया जा रहा है। जो इंटरलॉकिंग टाइल्स का बनाया जा रहा है। तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार, ट्रेक या तो सिंथेटिक या कच्ची मिट्टी का होना चाहिए। इंटरलॉकिंग टाइल्स पर वॉकिंग युवा-बुजुर्ग व महिलाओं के घुटने तोड़ने वाला साबित होगा। सूत्रों के अनुसार, बिना तकनीकी विशेषज्ञों की राय के सरकारी पैसों का दुरुपयोग किया जा रहा है।
——–

निर्माण एजेन्सी जेडीए की ओर से क्या काम किया जा रहा है, कैसे किया जा रहा है, हमें कोई जानकारी नहीं है। आप जेडीए से जानकारी ले सकते है।

सुमित्रा पंवार, उप जिलाशिक्षाधिकारी
शारीरिक शिक्षा, शाला क्रीडा संगम गौशाला मैदा

—–

Home / Jodhpur / GOSHALA MAIDAN : 14 करोड़ खर्च, फिर भी लांग व टि्रपल जंप के पिट अधूरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो