scriptWeather Update : जोधपुर में इस सीजन की रही सबसे ठंडी रात, जानें आज का मौसम अपडेट | IMD Weather Alert Rajasthan Jodhpur coldest night of this season Know today weather update | Patrika News

Weather Update : जोधपुर में इस सीजन की रही सबसे ठंडी रात, जानें आज का मौसम अपडेट

locationजोधपुरPublished: Nov 23, 2023 11:35:58 am

Weather Update : जोधपुर शहर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात थी। जानें आज का मौसम अपडेट।

jodhpur_weather_update.jpg

Jodhpur Weather Update

Jodhpur Weather Update : जोधपुर में तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच बुधवार को शहर में बीती रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री पर आ गया, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान था हालांकि दिन में मौसम इसके उल्टा रहा। दोपहर में तापमान 30 डिग्री को पार कर जाने से सर्दी का असर बिल्कुल खत्म हो गया। दूसरी तरफ धुंध छाई रहने से वायु प्रदूषण और अधिक बढ़ गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने बुधवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 264 रिकॉर्ड किया जो सांस लेने के लिए खराब हवा का संकेत करता है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से कुछ स्थानों पर तेज हवाएं और बादल-बरसात का मौसम होने पर आसमान साफ होने की उम्मीद है।

कल के मुकाबले करीब चार डिग्री लुढ़क तापमान

सूर्यनगरी में बीती रात न्यूनतम तापमान कल के मुकाबले करीब चार डिग्री लुढ़ककर 13.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सुबह अधिकतम आपेक्षिक आर्द्रता 64 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई है। वातावरण में अच्छी खासी धुंध भी छाई रही, जिसके चलते सुबह अपेक्षाकृत अधिक सर्दी महसूस की गई। स्कूल जाने वाले बच्चे और सुबह-सुबह काम पर निकलने वाले लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। दिन चढ़ने के साथ हालांकि धूप निकल आई। इससे तापमान तेजी से बढ़ने लगा। दोपहर में पारा 30.4 डिग्री पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें – Weather Update : राजस्थान के इस शहर में छाया घना कोहरा Visibility हुई कम, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

दिन व रात में 17 डिग्री का अंतर

शहर के दिन और रात के तापमान में करीब 17 डिग्री का अंतर होने से सुबह और रात को सर्दी रही। वहीं दिन में सामान्य मौसम बना रहा। कुछ स्थानों पर दोपहर में तपिश भी महसूस होने लग गई। सप्ताहांत में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिन के तापमान में कमी होने का पूर्वानुमान है।

शहर में वायु प्रदूषण बढ़ा

शहर में दिनभर धुंध छाई रहने से हवा में धूल और अन्य गैसों के कारण मौजूद रहे, जिससे वायु प्रदूषण अधिक रहा। एक्यूआई 300 के करीब पहुंचने लग गया। एक्यूआई 200 से 300 के मध्य खराब माना जाता है। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए शहर में कुछ स्थानों पर नगर निगम की ओर से एंटी स्मॉग गन से छिड़काव किया गया।

यह भी पढ़ें –
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो