script

जोधपुर में स्वाइन फ्लू की दस्तक, एक और महिला की मौत

locationजोधपुरPublished: Sep 11, 2017 09:52:00 am

Submitted by:

Abhishek Bissa

शिशु रोगी पास के आईसीयू के रेजीडेंट चिकित्सकों के भरोसे था।

swine flu attack in jodhpur

swine flu, umaid hospital jodhpur, mdm hospital jodhpur, hospitals in jodhpur, Jodhpur

जोधपुर. मथुरादास माथुर *****्पताल में भर्ती ४० वर्षीय महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। *****्पताल अधीक्षक डॉ. एसके भास्कर ने बताया कि महिला जोधपुर जिले के भावी गांव की रहने वाली थी। जोधपुर में इस साल स्वाइन फ्लू से यह नौवीं एवं अगस्त-सितंबर में यह पांचवीं मौत है। इसके अलावा एमडीएम *****्पताल में स्वाइन फ्लू से पीडि़त तीन माह का शिशु भर्ती है। अब तक कुल ३५ मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के सामने आ चुके हैं। गौरतलब हैं कि शनिवार को उम्मेद *****्पताल में एक पांच वर्षीय बच्ची की मौत हुई थी।
जनाना विंग में स्वाइन फ्लू वार्ड बनाया


मथुरादास माथुर *****्पताल की जनाना विंग में शनिवार रात को उम्मेद *****्पताल में जगह नहीं होने के कारण एक तीन माह के स्वाइन फ्लू पॉजिटिव शिशु को शिफ्ट किया गया। देर रात को लेबर रूम के पास एक स्वाइन फ्लू वार्ड बनाया गया। जानकारी है कि रात को *****्पताल प्रशासन के आदेश पर नर्सिंग अधीक्षक संपतराज चौहान सहित अन्य ने वार्ड स्थापित किया। वहीं सुबह पत्रिका टीम के पहुंचने पर केवल शिशु और उसका परिजन ही स्वाइन फ्लू वार्ड में नजर आया। इस दौरान मौके पर कोई चिकित्सक या नर्सिंगकर्मी नहीं था। किसी को अंदर जाने से रोकने के लिए कोई गार्ड भी नजर नहीं आया। गौरतलब है कि अंदर कोई लेबर रूम की महिला अनजाने में घुस जाए तो उसके स्वास्थ्य पर भी खतरा हो सकता है। हालांकि थोड़ी देर बाद एक नर्सिंगकर्मी आई, जिसने बताया कि वह शिशु के सामान संबंधी कार्य से गई हुई थी। शिशु रोगी पास के आईसीयू के रेजीडेंट चिकित्सकों के भरोसे था।
जानकार बता रहे हैं कि एमडीएमएच में पहले से आइसोलेशन वार्ड है। उसके बाद जनाना विंग में अलग स्वाइन फ्लू वार्ड बनाने की जरूरत नहीं है। इससे जनाना विंग के अन्य मरीजों की जान को भी खतरा है। *****्पताल अधीक्षक डॉ. एसके भास्कर ने कहा कि जनाना विंग में स्वाइन फ्लू वार्ड शुरू हो गया है। यहां महात्मा गांधी *****्पताल और उम्मेद *****्पताल से तीन-तीन नर्सेज लगाई गई हैं, जो अलग-अलग समय में सेवाएं देंगी। धीरे-धीरे स्वाइन फ्लू रोगियों के लिए माकूल बंदोबस्त किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो