scriptमंत्री की चौपाल में खुली पोल, देश के प्रधानमंत्री अशोक | union minister asked woman name of prime minister but she didnot know | Patrika News
कानपुर

मंत्री की चौपाल में खुली पोल, देश के प्रधानमंत्री अशोक

केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राम कृपाल यादव ने कटरी गांव में लगाई चौपाल, महिलाओं से किए प्रशन, उत्तर सुनकर माथे पर आया पसीना, ग्रामप्रधान से लेकर अधिकारियों को जमकर फटकारा

कानपुरOct 14, 2018 / 05:54 pm

Vinod Nigam

union minister asked woman name of prime minister but she didnot know

मंत्री की चौपाल में खुली पोल, देश के प्रधानमंत्री अशोक

कानपुर। केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राम कृपाल यादव शनिवार को कानपुर आए। उन्होंने जिले के कटरी गांव में जाकर ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाई। इस मौके पर मंत्री ने पुरूष और महिलाओं से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली और सुविधाएं मिल रही हैं कि नहीं, इस पर उनसे प्रश्न किए। मंत्री ने एक महिला को बुलाया और कहा कि आपको घर मिला है और किसने दिया है तो उसने जवाब दिया, हां प्रधानमंत्री के चलते हमें घर उपलब्ध हुआ है। मंत्री ने खुश होकर दूसरा प्रश्न दाग दिया और कहा कि प्रधानमंत्री का नाम बताएं, जिस पर महिला ने तत्काल उत्तर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री अशोक निषाद। यह सून मंत्री के माथे पर पसीना आ गया और उन्होंने ग्रामप्रधान को तलब कर लिया और उन्हें जमकर फटकार लगाई। मंत्री ने प्रधान से कहा कि तुमने ग्रामीणों को सही जानकारी नहीं दी। उन्होंने नगर अध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी से कहा कि गांव में कितना विकास हुआ इसकी जांच कराएं और रिपोर्ट बनाकर हमें भेजें।

बिना दरवाजे का मकान
केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राम कृपाल यादव लाव-लश्कर के साथ गंगा के किनारे स्थित कटरी गांव पहुंचे। मंत्री के गांव में चौपाल लगाए जाने की जानकारी मिलते ही सीडीओ भी अपने महतमों के साथ पहले ही ढेरा डाल लिया। कूड़े-कचरे के ढेर को साफ कराया ग्रामप्रधान के साथ विकास कार्यो का पूरा लेखा-जोखा दुरूस्त कर लिया। मंत्री ने चौपाल के दौरान महिलाओं से कई प्रश्न किए और मोदी सरकार की योजनाओं के बारे में उन्हें जानकारी दी। बैठक के दौरान मंत्री ने रूमा नाम की महिला को बुलाया और कहा कि आपको पीएम आवास के तहत घर मिला है कि नहीं। महिला ने बताया कि मंत्री जी घर तो मिल गया है, पर कुछ कमरों में अभी दरवाजे नहीं लगे। जिस पर उन्होंने सीडीओ को फटकार लगाते हुए जल्द से जल्द पूरा घर दुरूस्त कराए जाने का आदेश दिया। मंत्री की बैठक के दौरान ग्रामप्रधान की एक करतूत खुलकर सामने आ गई।

प्रधान ने बताया था प्रधानमंत्री का नाम
महिला ने केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राम कृपाल यादव को बताया कि ग्रामप्रधान अक्सर बैठक के दौरान अपने को प्रधानमंत्री बताते हैं। रूमा के मुताबिक ग्रामप्रधान ने हमलोगों को बताया कि मैं ही प्रधानमंत्री हूं और जो भी समस्याएं होगी उनका निराकरण मेरे जरिए होगा। घर व गैस मैंने खुद आपको निशुल्क में उपलब्ध कराएं हैं। महिला की बात सुनकर मंत्री गुस्से से लाल हो गए और ग्रामप्रधान को फटकार लगाते हुए लोगों को गलत जानकारी देने का आरोप लगा जांच के आदेश दिए। इस बीच उन्होंने एक अन्य महिला से उज्ज्वला योजना के बारे में पूछा। उसने बताया कि सिलिंडर तो मिल गया है, पर चूल्हा अभी तक नहीं मिला। गांव की ज्यादातर महिलाओं ने बताया कि उन्हें अभी तक सिलिंडर ही नहीं मिला है।

सीडीओ को किया तलब
मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी से इसकी वजह पूछी तो उन्होंने बताया कि जिनके राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं शो हो रहे हैं, उन्हें अभी योजना का लाभ नहीं मिल सका है। मंत्री राम कृपाल ने कहा कि जिन लोगों का पैसा प्रधानमंत्री आवास योजना में फंसा हुआ है, उनके आवासों का निरीक्षण कर जल्द से जल्द पैसा पास कराने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने सीडीओ से कहा कि लगता है कि गांव में ग्राम विकास अधिकारी नहीं आते, जिसके कारण ग्रामीणों को देश के प्रधानमंत्री का नाम तक पता नहीं। उन्होंने सीडीओ कसे आदेश दिया कि गांवों का निरीक्षण करें और जो ग्राम पंचायत अधिकारी गांव में नहीं आते हों उन्हें निलंबित कर उचित कार्रवाई करें।

2022 तक हर गरीब के पास होगी छत
मंत्री ने बताया कि 2019 तक देश के सभी गांवों कों सडको से जोड़ा जाएगा। इसके लिए मोदी सरकार युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। पिछली सरकारों ने गांववालों के सिर्फ वोट लिए, पर उनका विकास नहीं कराया। साढ़े चार के दौरान हमने गरीबों को घर, टॉयलेट, जनधन, गैस सिलेंडर समेत अनेक योजनाएं गांवों तक पहुंचाई हैं। उन्होंने कहा कि कटरी ग्राम पंचायत पूरी तरह ओडीएफ हो चुका है यह बड़ी खुशी की बात है। सभी के घर में शौचालय निर्माण हो चुके है। मंत्री ने कहा कि 2022 तक हम हर गरीब को घर मुहैया करा देंगे। अब किसान झापेड़-पट्टी के बजाए पक्के में मकान में रहेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ सरकारी बाबू अभी भी लारवाही कर रहे हैं, जिन पर योगी सरकार को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Home / Kanpur / मंत्री की चौपाल में खुली पोल, देश के प्रधानमंत्री अशोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो