scriptहुसैनसागर से भी सुंदर है कानपुर की ये झील, विवेकानन्द स्मृतिका का सीएम करेंगे लोकापर्ण | Vivekananda Smritika today will be inaugurated by CM Yogi Adityanath | Patrika News
कानपुर

हुसैनसागर से भी सुंदर है कानपुर की ये झील, विवेकानन्द स्मृतिका का सीएम करेंगे लोकापर्ण

सीएम के आने से पहले जिला प्रशासन के साथ ही भाजपाई मोतीझील परिसर पर एकदिन से ढेरा जमाए हुए हैं।

कानपुरSep 06, 2017 / 10:59 pm

shatrughan gupta

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

कानपुर. उत्तर प्रदेश में अध्यात्म और संस्कृति आधारित पर्यटन स्थल विकसित करने के इरादे से कानपुर की प्रसिद्ध मोतीझील में स्वामी विवेकानन्द स्मृतिका का निर्माण किया गया है, जिसका लोकापर्ण सीएम योगी आदित्यनाथ सात सितंबर को करेंगे। सीएम के आने से पहले जिला प्रशासन के साथ ही भाजपाई मोतीझील परिसर पर एकदिन से ढेरा जमाए हुए हैं। बुधवार की सुबह से लेकर देररात को सड़कों के दुरूस्तीकरण के साथ ही सौंदीकरण के लिए अफसर पसीना बहाते रहे। शिक्षक एमएलसी अरुण पाठक ने बताया कि अवध और राजस्थान के शिल्पकारों ले स्वामी विवेकानन्द स्मृतिका को गढ़ा है। यह स्मृतिका एक नजर में काफी कुछ हैदराबाद के हुसैनसागर झील में स्थापित भगवान बुद्ध की प्रतिमा की याद दिलाती है। हमारे शहर के लिए व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ये मील का पत्थर साबित होगी।
आज जुड़ जाएगा एक नया अध्याय
सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर कानपुर की एतिहाहसिक मोतीझील को पर्यटक स्थल के रूप में विकसिन करने के लिए पिछले कई माह से नगर निगम के अफसर लगे हुए हैं। स्वच्छ पर्यावरण और मनमोहक कुदरती नजारों का आनन्द देती मोतीझील के इतिहास में गुरूवार को एक नया अध्याय जुड़ जायेगा। इस विशाल झील के बीचोबीच स्वामी विवेकानन्द की अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित की गयी है। इस तक पत्थर के बने चबूतरों पर चलकर पैदल अथवा नौका विहार करते हुए जलमार्ग के जरिये पहुंचा जा सकता है। सोलह फिट ऊंची इस विशाल प्रतिमा का वजन ग्यारह कुन्तल है। चारों तरफ कुदरती नीले जल से घिरे इस क्षेत्र को ‘‘ स्वामी विवेकानन्द स्मृतिका’’ नाम दिया गया है। यहां विवेकानन्द जी के विचारों को शिलालेखों के जरिये उकेरा गया है ताकि यहां आने वाले पर्यटक भारतीय दर्शन से परिचित हो सकें।
बायो-टॉयलेट काम्पलेक्स का सीएम करेंगे उद्घाटन
नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि विवेकानन्द स्मृतिका को देखने के लिये पर्यटकों की संख्या बढ़ने से मोतीझील का ईको बैलेन्स न बिगड़े, इसके लिये यहां जलीय जन्तुओं पक्षियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा स्वच्छता के मद्दे नजर देश का ‘‘पहला ग्रीन स्मार्ट बायो-टॉयलेट काम्पलेक्स’’ स्थापित किया गया है। सौर उर्जा से चलने वाले इस ग्रीन बायो टॉयलेट में ट्रीटमेंट प्लाण्ट भी लगा है जो इससे निकलने वाले स्लज को तुरन्त शोधित कर देगा। यही नहीं, इसमें प्रयोग होने वाले पानी को भी रि-साईकिल होकर दोबारा इस्तेमाल में आ जायगा। इस एक यूनिट से एक साल में डेढ़ लाख लीटर पानी बचाया जा सकता है इसके अन्दर दुर्गन्ध रोकने के लिए हवा को शुद्ध रखने वाले उपकरण लगाए गए हैं। इसे प्रयोग करने के लिए पांच रुपये का सिक्का इस टायलेट के दरवाजे पर लगे बाक्स में डालना होता है जिसके बाद उसका दरवाजा अपने आप खुल जाता है और उसका प्रयोग किया जा सकता है। गुरूवार को सीएम पांच रूपये का पहला सिक्का डालकर इसका भी शुभारम्भ करेगें।
बिठूर बनेगा पर्यटक हब
भाजपा एमएलसी अरूण पाठक ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ कानपुर के पुराने स्वरूप में लाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। वो खुद कईबार कानपुर आ चुके हैं, साथ ही डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को यहां का प्रभारी मंत्री बनाया है। महज पांच के दौरान योगी सरकार ने शहर की सुस्त पढ़ी विकास की रफ्तार में तेजी लाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। सीएम धार्मिक और स्वतंत्रा की नगरी बिठूर को पर्यटक का हब बनाना चाहते हैं। इसके लिए जमीन पर जल्द काम शुरू होगा।

Home / Kanpur / हुसैनसागर से भी सुंदर है कानपुर की ये झील, विवेकानन्द स्मृतिका का सीएम करेंगे लोकापर्ण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो