scriptजिले में 9वीं-11वीं के कई प्रश्नपत्रों की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं स्थगित | karauli news | Patrika News

जिले में 9वीं-11वीं के कई प्रश्नपत्रों की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं स्थगित

locationकरौलीPublished: Dec 12, 2023 07:23:04 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मूंडरी (हिण्डौनसिटी) से अद्र्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र चोरी हो गए। चोर आलमारी में रखे कक्षा 9 के विभिन्न विषयों के प्रश्न पत्रों के कुछ प्रश्न पत्रों को चुरा ले गए। इस पर जिले में कक्षा 9वीं एवं 11वीं की अद्र्धवार्षिक परीक्षाओं के कुछ विषयों को छोड़कर अन्य परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, जो अब संशोधित कार्यक्रमानुसार आयोजित होंगी। जबकि एक दिन पहले कक्षा 9वीं की अंग्रेजी व 11वीं की अंग्रेजी अनिवार्य की हो चुकी परीक्षा को निरस्त किया है।

जिले में 9वीं-11वीं के कई प्रश्नपत्रों की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं स्थगित

जिले में 9वीं-11वीं के कई प्रश्नपत्रों की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं स्थगित

करौली. जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मूंडरी (हिण्डौनसिटी) से अद्र्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र चोरी हो गए। चोर आलमारी में रखे कक्षा 9 के विभिन्न विषयों के प्रश्न पत्रों के कुछ प्रश्न पत्रों को चुरा ले गए। इस पर जिले में कक्षा 9वीं एवं 11वीं की अद्र्धवार्षिक परीक्षाओं के कुछ विषयों को छोड़कर अन्य परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, जो अब संशोधित कार्यक्रमानुसार आयोजित होंगी। जबकि एक दिन पहले कक्षा 9वीं की अंग्रेजी व 11वीं की अंग्रेजी अनिवार्य की हो चुकी परीक्षा को निरस्त किया है। मामले में एक अध्यापक को निलंबित कर दिया है, जबकि एक वरिष्ठ अध्यापक के निलंबन के लिए उच्चाधिकारियों को प्रस्ताव भेजे हैं और प्रधानाचार्य सहित तीन अध्यापकों को नोटिस जारी किए गए हैं।

मामले में मूंडरी विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य की ओर से हिण्डौन के नई मण्डी थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी में बताया है कि 11 दिसम्बर को प्रात: जब पहुंचे तो परीक्षा कक्ष का ताला टूटा मिला। आलमारी एवं डबल लॉक खुला हुआ था। आलमारी से कक्षा 9वीं के हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान के 2-2 तथा राजस्थान का इतिहास एवं संस्कृति विषय के पांच प्रश्न पत्रों को चोर चुरा ले गए।
नए प्रश्न पत्रों व संशोधित टाइम टेबल से होंगी परीक्षाएं
जिले में 11 दिसम्बर से अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हुई थी। पहले दिन कक्षा 9वीं का अंग्रेजी और कक्षा 11वीं का अंग्रेजी अनिवार्य का प्रश्न पत्र हुआ था, जिन्हें निरस्त कर दिया है। इस संबंध में जिला समान परीक्षा के अध्यक्ष एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) की ओर से आदेश जारी किए हैं। इसमें दोनों कक्षाओं की सम्पन्न हुई परीक्षाओं को निरस्त करने के साथ कक्षा 9 की हिन्दी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान, राजस्थान का स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परम्परा तथा सूचना प्रौद्योगिकी विषय की परीक्षा को स्थगित किया गया है। इसी प्रकार मंगलवार को होने वाले कक्षा 11वीं की हिन्दी अनिवार्य के प्रश्न पत्र को स्थगित कर दिया गया। निरस्त और स्थगित की गई परीक्षाओं के नवीन प्रश्नपत्रों के वितरण की तिथि के सम्बन्ध में पृथक से सूचना जारी की जाएगी। वहीं कक्षा 10वीं, 12वीं एवं कक्षा 9 व 11 के शेष प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार ही सम्पन्न होंगी।

इनका कहना है
मूंडरी गांव स्थित सरकारी विद्यालय से प्रश्न पत्र चोरी होने के मामले में कार्यवाहक प्रधानाचार्य ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। 9वीं व 11वीं के कुछ विषयों की परीक्षा निरस्त और स्थगित की गई हैं। जल्द ही नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। मामले में समिति की रिपोर्ट के आधार पर एक अध्यापक को निलंबित करने के साथ एक वरिष्ठ अध्यापक के निलंबन के प्रस्ताव भरतपुर उच्चाधिकारियों को भेजा है, वहीं प्रधानाचार्य सहित तीन जनों को नोटिस जारी किए गए हैं।
भरतलाल मीना, अध्यक्ष जिला समान परीक्षा एवं डीईईओ (माध्यमिक)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो