scriptबिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर -नहीं तो कट जाएगी लाईट | 1200 smart electricity meters will be installed in Katni | Patrika News
कटनी

बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर -नहीं तो कट जाएगी लाईट

कंट्रोल रूम से अपने आप कट जाएगी उपभोक्ता की बिजली, ऑटोमेटिक पहुंचेगी रीडिंग

कटनीOct 09, 2021 / 03:55 pm

Subodh Tripathi

बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर -नहीं तो कट जाएगी लाईट

बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर -नहीं तो कट जाएगी लाईट

कटनी. अब उन लोगों को बिजली का उपयोग करना लौहे के चने चबाना जैसा होगा, जो अब तक बेखौफ होकर बिजली चोरी करते थे, बिजली का बिल समय पर नहीं भरते थे, इसी के साथ रीडिंग भी कम ज्यादा लिखवा देते थे, ऐसे लोगों पर लगाम कसने के लिए विद्युत कंपनी ने कमर कस ली है। क्योंकि अब ऐसे स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं, जिनका संचालन कंट्रोल रूम से होगा, यहां रीडिग़ से लेकर बिजली के बिल तक की मॉनिटरिंग होगी, अगर कोई उपभोक्ता किसी प्रकार की गड़बड़ करता है, तो तुरंत कंट्रोल रूम से ही उसका कनेक्शन कट कर दिया जाएगा।
पहले चरण में लगेंगे 1200 मीटर
लोग बिजली का भरपूर उपयोग तो करते हैं, लेकिन न तो फिजूलखर्ची रोकते और ना ही समय पर बिजली बिल जमा करते, इतना ही नहीं यदि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी बिल वसूली के लिए या फिर कनेक्शन काटने के लिए पहुंचते हैं तो फिर कई उपभोक्ता विवाद, अभद्रता व मारपीट करते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा एक और नया प्रयोग शुरू किया गया है। विभाग कटनी में प्रथम फेज में 1200 उपभोक्ताओं के यहां रिमोड डिस्कनेक्शन वाले स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। यह मीटर 10 किलोवॉट खपत वाले उपभोक्ताओं के यहां पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाए जा रहे हैं। इसके लिए आवश्यक तैयारी और ट्रेनिंग हो चुकी है।
जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह के इसी पखवाड़े से मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सबसे पहले निजी उपभोक्तओं के यहां ये मीटर लगेंगे। पंजाब की ए-1 मीटर कंपनी द्वारा मीटर लगाने का काम लिया गया है। इनका कंट्रोल रूम जबलपुर में रहेगा। वहीं से इनकी मॉनीटरिंग होगी और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी व मनमानी पर एक क्लिक के माध्यम से उपभोक्ता का कनेक्शन कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे कट कर दिया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84r344
उपचार के दौरान महिला ने लगाई फांसी, एक साल पहले ही हुई थी शादी


यह होंगे फायदे

इस स्मार्ट मीटर की पुराने मीटरों की अपेक्षा कई खासियतें होंगी। सबसे पहले तो इसमें यह सुविधा है कि उपभोक्ता यदि बिल जमा नहीं कर रहा है तो उसके घर जाकर कनेक्शन कटाने की जरुरत नहीं होगी, सीधे कंट्रोल रूम से कनेक्शन रिमोड के माध्यम से काट दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 100 प्रतिशत छेडख़ानी रुकेगी, किसी भी प्रकार की छेडख़ानी दो सेकंड के अंदर कंट्रोल रूम को मैसेज देगी। इसके अलावा हर मिनट में इसकी सीधी मॉनीटरिंग होगी। खपत-डिमांड, लोड को भी बताएगा। घर जाकर रीडिंग करने की कोई झंझट नहीं होगी। कंट्रोलरूम में ऑनलाइन मैसेज से रीडिंग पहुंचेगी।
Video : त्यौहारों से पहले नुकसान की आग – 10 दुकानें जलकर खाक

खास-खास:
– डी एसटीएम को बनाया गया है कि इस योजना का नोडल अधिकारी, मीटर लगवाने आदि का देखेंगीं काम, समय पर कराना होगा काम।
– जिले में सवा दो लाख हैं विद्युत उपभोक्ता, हर माह प्राप्त होता है लगभग 19 करोड़ रुपये का राजस्व, इस योजना से राजस्व बढऩे की भी संभावना।
– 1200 मीटर लगाने के बाद रिजल्ट बेहतर होने के बाद पूरे जिले में इस योजना पर होगा काम, लगातार विवाद की स्थिति सामन आने के बाद लिया गया है निर्णय।
– कटनी जिले में हर दिन सामने आते हैं बिजली चोरी के प्रकरण, इसे रोकने फिर से शुरू हो रही यह कवायद, कर्मचारियों की कमी भी बनी है समस्या।
– स्मार्ट मीटर लगने से मशीनरी को बढ़ावा तो मिलेगा, लेकिन इससे लोगों के हाथों से छिनेगा काम, मीटर रीडर सहित रिकवरी करने वाले आदि की नहीं होगी जरुरत।
नेशनल हाईवे पर दिल दहला देने वाले हादसे ने ली मासूम की जान, कई यात्री गंभीर घायल


स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट लांच किया गया है। पंजाब की कंपनी मीटर लगाएगी। प्रथम फेज में जिले में 1200 मीटर लगेंगे। 10 किलोवॉट के कनेक्शन में लगेंगे। फायदा यह रहेगा कि डिस्कनेक्शन कंट्रोल रूम से होगा। हर 15 मिनट की निगरानी होगी। किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी।
-संजय अरोरा, एसई कटनी

Home / Katni / बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर -नहीं तो कट जाएगी लाईट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो