scriptभैंस के दूध में 2.20, गाय के दूध में 1.30 निकला कम फैट, प्रोटीन भी कम | 2.20 in buffalo milk, 1.30 in cow milk, reduced fat, protein also redu | Patrika News
कटनी

भैंस के दूध में 2.20, गाय के दूध में 1.30 निकला कम फैट, प्रोटीन भी कम

-उपभोक्ताओं से पूरे पैसे लेकर भी नहीं मिल रहा निर्धारित मानक का दूध, स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़
-राज्यस्तरीय प्रयोग शाला से आई 53 नमूनों की जांच, 31 फेल, 15 से 20 प्रतिशत पानी मिलाकर बेचा जा रहा दूध
 

कटनीSep 24, 2019 / 11:22 am

dharmendra pandey

milk1.jpg

दूध

कटनी. शहर से लेकर गांव तक बिक रहे दूध में मानव स्वास्थ्य को ताक मेंं रखकर अमानक स्तर की बिक्री हो रही है। इसका खुलासा राज्य स्तरीय प्रयोग शाला भोपाल से आई जांच रिपोर्ट में हुआ है। इसमें सबसे अधिक मिलावट दूध व उससे बने हुए खाद्य पदार्थों में निकली है। गाय व भंैस के दूध में तय मानक के अनुसार क्रमश: एक से दो फीसदी फैट, की मात्रा कम निकली है। यानि करोबारियों द्वारा 15 से 25 प्रतिशत पानी मिलाकर दूध बेचा जा रहा है। मिलावट की वजह से दूध में (एनएसएफ) प्रोटीन की मात्रा भी एक से दो प्रतिशत कम पाई गई है। गाय के दूध में 4.30 फीसदी फेट की तुलना में 3.30 प्रतिशत से कम निकली। भैस के दूध में 5.50 की जगह 3.30 फीसदी ही फैट निकला। गाय के दूध में एनएसएफ (प्रोटीन) की मात्रा 8.30 फीसदी की जगह 7 फीसदी से भी कम निकला। भैंस के दूध में (एनएसएफ) प्रोटीन की मात्रा 9 प्रतिशत की जगह 7.30 फीसदी के ही निकली।

प्रदेश में सिंथेटिक दूध का मामला सामने आने के बाद सरकार ने मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच कर सेहत से खिलवाड़ करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के अधिकारियों को आदेश दिए। सरकार से मिले आदेश के बाद जिले में भी मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच शुरू हुई। कलेक्टर ने तीन दलों का गठन किया। खाद्य सुरक्षा औषधि विभाग, खाद्य आपूर्ति अधिकारी व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने दुकानों व डेयरियों में दबिश दी। दूध, मावा, पनीर, दही व मिठाई सहित अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए। जुलाई माह से अब तक विभिन्न दुकानों से 179 नूमने जांच के लिए भोपाल भेजा जा चुका है। इसमें से 53 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई जिसमें 31 नमूने मिलावट की श्रेणी में पाया गया।

बच्चों की पढ़ाई के लिए भेंट किए कम्प्यूटर पर डीइओ की दबंगई, कार्यालय में लगवायाhttps://www.patrika.com/katni-news/deo-s-bullying-on-computers-presented-for-the-education-of-children-5127858/

 

दूध के 21 नमूने हुए फेल
फेल हुए 31 सेंपल में 21 नमूने दूध व उससे बने खाद्य पदार्थों के हैं। इसमें दूध व मावा, पनीर, दही शामिल हैं। शेष 10 नमूने नमकीन, पापड़, मिठाई, तेल सहित अन्य खाद्य पदार्थों के हैं।

ये मामले पहुंचे अदालत
-सुभाष चौक स्थित कोहली स्वीट्स, राजकुमार कोहली की दुकान में मिला लड्डू अमानक पाया गया।
-सुदामा ट्रेडर्स बहोरीबंद, राजनीश गुप्ता के यहां टोस्ट जांच में खराब मिला।
-अनुराग राय सिलौड़ी की दुुकान में नमकीन अमानक मिला।
-कन्हा डेयरी इंड्रस्ट्रियल क्षेत्र बरगवां में गुलशन सुंदरानी के यहां पनीर जांच में खराब पाई।
-शिवकुमार तिवारी किराना स्टोर रीठी में धनिया अमानक पाई गई।
-नरेश कुमार देवानी कोजी आइसक्रीम मिशन चौक के यहां कूकीज खराब मिली।
-विक्की किराना स्टोर राकेश जैन बडग़ांव के यहां नमकीन अमानक मिला।
-अक्ष किराना स्टोर जुहली मोड़ रामचरण गुप्ता के यहां टोस्ट जांच में खराब मिला।

-भोपाल से 53 नूमनों की जांच रिपोर्ट आ गई है। सबसे अधिक मिलावट दूध व उससे बने खाद्य पदार्थ मावा, पनीर, दही में पाई गई है। सभी को नोटिस भेजा जा रहा है।
डीके दुबे, खाद्य सुरक्षा अधिकारी।

Home / Katni / भैंस के दूध में 2.20, गाय के दूध में 1.30 निकला कम फैट, प्रोटीन भी कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो