scriptसालभर बाद भी जलप्रदाय योजना का काम अधूरा, नहीं मिल रहा लाभ | After a year, the work of water supply scheme is incomplete, not getti | Patrika News
कवर्धा

सालभर बाद भी जलप्रदाय योजना का काम अधूरा, नहीं मिल रहा लाभ

विभाग के अनदेखी के चलते साल भर बीत जाने के बाद भी इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पाया है। पानी टंकी का निर्माण कार्य तो पूरा हो गया है, लेकिन पाईप लाईन का विस्तार अभी भी अधूरा है। ऐसे में गांव के मुख्य चौराहे पर बने भारी भरकम पानी टंकी शो-पीस बना हुआ है।

कवर्धाNov 04, 2018 / 11:06 am

Panch Chandravanshi

The tank is proving white elephant.

The tank is proving white elephant.

कवर्धा. बरबसपुर. ग्राम पंचायत हरिनछपरा में लाखों रुपए खर्च कर पानी टंकी का निर्माण किया गया, लेकिन आधे अधूरे काम के चलते इसका लाभ ग्रामीणों को मिलता नजर नहीं आ रहा है। गांव के मुख्य चौराहे पर बना भारी भरकम पानी टंकी सफेद हाथी साबित हो रहा है।
गर्मी प्रारंभ होते ही ग्रामीण अंचल में पानी समस्या गहराने लगती है। इसके देखते ग्राम हरिनछपरा में योजनांतर्गत पानी टंकी निर्माण के साथ घरों तक पाईप लाईन का विस्तार किया जाना था। ताकि ग्रामीणों को पानी की समस्या न हो, लेकिन विभाग के अनदेखी के चलते साल भर बीत जाने के बाद भी इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पाया है। पानी टंकी का निर्माण कार्य तो पूरा हो गया है, लेकिन पाईप लाईन का विस्तार अभी भी अधूरा है। ऐसे में गांव के मुख्य चौराहे पर बने भारी भरकम पानी टंकी शो-पीस बना हुआ है। कार्य की पूर्णत: के लिए न तो ठेकेदार ध्यान दे रहा है और न ही विभाग के जिम्मेदार अधिकारी। ऐसे में ठेकेदार मनमानी पूर्वक काम को अंजाम दे रहा है। जबकि ग्रामीणों को अभी से ही पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। कवर्धा विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत हरिनछपरा की बसाहट है। फिरहाल ग्रामीण पेयजल के लिए हैण्डपंप पर ही निर्भर है। जबकि यहां नलजल योजना के तहत ६० हजार लीटर की क्षमता वाली पानी टंकी बनाया गया। साथ ही घरों घर पाईप लाईन भी बिछाया जाना है। पानी टंकी का निर्माण पूर्ण हो चुका है, लेकिन साल भर बाद भी पाईप लाईन विस्तार काम पूरा नहीं हा ेपाया है। ऐसे में पानी टंकी सफेद हाथी साबित हो रहा है।
कछुए गति से निर्माण
एनआरडीडब्लूपी योजना अंतर्गत पानी टंकी का निर्माण पीएचई विभाग ठेकेदार के माध्यम से करा रहा है, लेकिन कार्य को पूरा करने में विभाग के ठेकेदार रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इसके चलते साल भर बाद भी ग्राम हरिनछपरा में जलप्रदाय योजना चालू नहीं हो पाया है। जबकि पानी टंकी का निर्माण कार्य चार माह पहले ही पूर्ण हो चुका है। लेकिन ग्रामीणों के घरों तक कनेक्शन नहीं पहुंच है।
शिकायतों पर पहल नहीं
आधे अधूरे व धीमी निर्माण को लेकर ग्रामीणों के अलावा पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा कई बार पीएचई विभाग को शिकायत कर चुके हैं। बावजूद जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहा है। शिकायत करने पर ठेकेदार द्वारा दो चार दिन कार्य को आगे बढ़ाता है। इसके बाद माह दो माह तक नजर नहीं आते। इसे लेकर ग्रामीण परेशान हो चुके हैं। साल भर से लोग नलजल योजना के चालू होने का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में ग्राम पंचायत हरिनछपरा के सरपंच ने बताया कि पानी टंकी का निर्माण तो पूरा हो चुका है, लेकिन पाईप लाईन विस्तार का कार्य अभी अधूरा है। साल भर से पाईप लाईन का कार्य रुक-रुक चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो