script बोर्ड परीक्षा की तैयारी : हाई स्कूल-हायर सेकंडरी की परीक्षा में बनेंगे 88 केंद्र | Preparation for board exam : 88 centers will be made for high school | Patrika News

बोर्ड परीक्षा की तैयारी : हाई स्कूल-हायर सेकंडरी की परीक्षा में बनेंगे 88 केंद्र

locationखंडवाPublished: Dec 24, 2023 12:57:28 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

बोर्ड परीक्षा की बेसिक तैयारियां शुरू : जिला स्तरीय कमेटी ने माध्यमिक शिक्षा मंडल को केंद्रों का भेजा प्रस्ताव

From 2024 Board Exams
From 2024 Board Exams
हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा नए साल में पांच फरवरी से शुरू होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने बेसिक तैयारियां शुरू कर दी है। जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र से लेकर सामग्री के रखरखाव का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। जिला स्तरीय कमेटी ने परीक्षा केंद्रों मुहर लगा दी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल को केंद्रों बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। अनुमति मिलने के बाद जिला स्तर पर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। जिले में पिछले साल की तुलना में इस साल नए केंद्र नहीं बढ़ेंगे। परीक्षा के लिए 88 केंद्र बनाए जाएंगे। बीते दो साल पहले चार नए केंद्र बढ़ाए गए थे। चालू शैक्षणिक सत्र-2023-24 में प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों पर बेसिक सुविधाओं के आधार पर तैयार किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल की गाइड लाइन पर केंद्रों को चिह्नित किया गया है।
परीक्षा सामग्री जनवरी माह में आने की संभावना

हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में बच्चों की संख्या के आधार पर अभी पिछले साल वाले केंद्रों पर परीक्षा कराने की तैयारी है। माशिमं की गाइड लाइन पर बोर्ड की परीक्षा सामग्री जनवरी माह में आने की संभावना है। परीक्षा सामग्री रखने के लिए जिला स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। परीक्षा सामग्री ब्लाक व संकुल स्तर पर रखने के लिए अभी गाइड लाइन तय नहीं हो सकी है। बताया गया कि इस बार प्रश्न पत्र लीक नहीं हो इसके लिए माशिमं ने परीक्षा सामग्री के रखरखाव की व्यवस्था में परिवर्तन करने की तैयारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो