scriptBlood donation – जीवन बचाने का जुनून- 43 वर्ष की उम्र में 32 बार कर चुके हैं रक्तदान | Kunbi Patel Samaj Blood Donation News | Patrika News
खरगोन

Blood donation – जीवन बचाने का जुनून- 43 वर्ष की उम्र में 32 बार कर चुके हैं रक्तदान

जीवन बचाने का जुनून

खरगोनJan 20, 2020 / 08:32 pm

deepak deewan

Kunbi Patel Samaj Blood Donation News

Kunbi Patel Samaj Blood Donation News

बालसमुद. कुनबी पटेल समाज के युवाओं ने रक्तदान के लिए नई पहल की है। इसके लिए युवा इंदौर के सुदामा नगर स्थित समाज के छात्रावास में जुटे। इस बार बसंत पंचमी 30 जनवरी को ग्राम रूपखेड़ा में होने वाले सामूहिक सम्मेलन में युवाओं ने सामूहिक विवाह सम्मेलन में एक हजार यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा है। युवाओं के साथ ही बालिका गु्रप की कविता पटेल, रानू पटेल, जागृति पटेल, प्रज्ञा पटेल, नंदिनी पटेल भी आगे आईं। इनके द्वारा नारी शक्ति ब्लड गु्रप के नाम से व्हाट्सऐप गु्रप बनाकर लक्ष्य प्राप्ति के लिए सोशल मीडिया से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। लोगों को रक्तदान से होने वाले फ ायदे से अवगत करवाकर जागरूक किया जा रहा है। खरगोन, खंडवा, धार व इंदौर युवा रक्तदान में हिस्सा लेंगे।

पचास से ज्यादा यूनिट रक्तदान करने वाले गांव की टीम होगी सम्मानित

गजेंद्र पटेल ने बताया कि समिति ने निर्णय लिया है कि जिस गांव से 50 से ज्यादा यूनिट ब्लड डोनेट किया जाएगा वहां की टीम को विशेष स्मृति चिह्न भेंट किया जाएगा। अभी तक सात सौ यूनिट रक्तदान करने वालों की सहमति हमारे पास आ चुकी है। इसमें बड़ी संख्या में महिला मंडल भी शामिल है। बैठक के दौरान जितेंद्र पटेल, महेश पटेल, भगवान पटेल, सचिन पटेल, दीपक चौधरी, कपिल वर्मा, विक्की पाटिल, रविन्द्र पटेल सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

रक्तदान का दूसरा आयोजन
कु नबी पटेल सेवा समिति की ओर से ग्राम बालसमुद में वर्ष 2015 में भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। तब भी 98 यूनिट रक्तदान किया गया। समिति सदस्यों का कहना है कि इस बार सम्मेलन में एक हजार यूनिट का लक्ष्य प्राप्त कर लिया तो आगामी सामाजिक आयोजनों में भी इससे बड़ा लक्ष्य लेकर कार्य किया जाएगा।

43 वर्ष की उम्र में 32 बार रक्तदान
बैठक में बालसमुद निवासी सतीश महादेव पटेल का रक्तदान के प्रति जुनून सामने आया। 43 वर्ष की उम्र में वे 32 बार रक्तदान कर चुके हैं। वे इसे लेकर लोगों को जागरूक भी करते हैं। चार साल पहले उन्होंने व्हाट्सऐप पर रक्तदान ग्रुप बनाया, जिसमें ग्राम सहित कसरावद, खरगोन, सेंधवा, धामनोद सहित लगभग दस अन्य गांवों से 150 सदस्य जुड़ चुके हैं, जो रक्तदान में खुद के खर्च से जाकर अहम भूमिका निभाते हैं। सतीश पटेल ने बताया कि ब्लड देने से शरीर को कोई नुकसान नहीं है। शिविर में सतीश पटेल 33वीं बार रक्तदान करेंगे।

Home / Khargone / Blood donation – जीवन बचाने का जुनून- 43 वर्ष की उम्र में 32 बार कर चुके हैं रक्तदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो