script CG Weather Update: प्रदेश में फिर शुरू हुआ बारिश का दौर, अगले दो दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल..Alert जारी | Weather Alert It will rain in Chhattisgarh for the next two days | Patrika News

CG Weather Update: प्रदेश में फिर शुरू हुआ बारिश का दौर, अगले दो दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल..Alert जारी

locationकोरबाPublished: Feb 10, 2024 04:46:57 pm

Submitted by:

Khyati Parihar

Weather Alert In CG: मौसम विभाग का कहना है कि आगामी कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा और न्यूनतम तापमान में आने वाले दो दिनों में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की बात कही जा रही है। साथ ही 10 फरवरी से हवा की दिशा में बदलाव हो सकता है।

weather_in_chhattisgarh.jpg
CG Weather Update: विगत सप्ताहभर से जिले में मौसम साफ होने के बाद अधिकतम तापमान बढ़ने लगा था। इससे रात के समय भी गर्मी का अहसास होने से लोगों के घरों में पंखा चालू हो गया था, लेकिन विगत तीन-चार दिनों से प्रदेश में ठंडी हवाओं का आगमन हो रहा है। जिसके चलते दिन के समय गर्मी का अहसास हो रहा है तो शाम होते ही न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से लोग स्वेटर व जैकेट पहने दिख रहे हैं। साथ ही मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो-तीन दिनों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। जिसको लेकर जहां किसान परेशान नजर आ रहे हैं, तो वहीं सर्द-गर्म के चलते लोगों के सेहर पर असर पड़ रहा है। जिससे सर्दी-खांसी होने से लोग सुबह से ही अस्पतालों में कतारबद्ध नजर आ रहे हैं।
वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आगामी कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा और न्यूनतम तापमान में आने वाले दो दिनों में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की बात कही जा रही है। साथ ही 10 फरवरी से हवा की दिशा में बदलाव हो सकता है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी से आने वाली गर्म और नमीयुक्त हवाओं के कारण 11 से 14 फरवरी तक प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। 12 और 13 फरवरी को मध्य छत्तीसगढ़ में ज्यादा प्रभाव रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

Breaking News: रायपुर रेलवे पहुंची ट्रेन में फायरिंग,RPF जवान की बंदूक से चली गोली...मची अफरा तफरी

फरवरी के पहले सप्ताह में ठंड रही कम

Weather Alert: मौसम वैज्ञानियों के अनुसार विगत 10 वर्षों में इस वर्ष जनवरी का महीना सबसे कम ठंडा रहा। जनवरी के आखिरी सप्ताह को छोड़ दिया जाए तो पूरे महीने ठंड गायब रही। फरवरी का भी पहला सप्ताह बीत चुका है और ठंड कमतर रही, हालांकि अब न्यूनतम तापमान में गिरावट से ठंड बढ़ने के आसार हैं। वहीं बताया जा रहा है कि शनिवार से उत्तर दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते दिन के समय तेज धूप में भी ठंडकता का अहसास होगा। वहीं जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शाम होते ही ठंड काफी तेज हो जा रही है, जिससे लोग एक बार फिर से अलाव का सहारा लेते नजर आ रहे हैं। ऐसे में ठंडी हवाओं के चलते अभी कुछ दिनों तक ठंड रहेगा।
बुजुर्ग व बच्चों पर असर

monsoon Alert In CG: गौरतलब हो कि इन दिनों दिन में सुबह-शाम तेज ठंड व दिन के समय गर्मी होने के कारण सर्द-गर्म की शिकायत होने लगी है। जिससे इसका असर ज्यादातर बच्चों व बुजुर्गों पर पड़ रहा है। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में बच्चों व बुजुर्गो को ज्यादा बचाने की जरूरत है। क्योंकि ऐसे मौसम में लकवा का भी डर रहता है। जिससे सावधानी ही सुरक्षा है।
मौसम में हो रहे लगातार बदलाव का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। मौसम शुष्क होने के साथ ठंडी हवाओं के आगमन से शाम होते ही न्यूनतम तापमान में गिरावट हो रही है। इससे ठंड बढ़ रही। वहीं आने वाले दिनों में फिर से बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो