scriptअब भी न चेत्या तो री सी न बच गी… | Even now, you will not live forever.. | Patrika News
कोटा

अब भी न चेत्या तो री सी न बच गी…

Encroachment : ग्रामीण सामुदायिक भवन बनाने की कर रहे मांग….झाडिय़ां व कीचड़ के चलते सांप-बिच्छू घुस जाते घरों में …

कोटाJul 22, 2019 / 07:00 pm

Anil Sharma

kota

अब भी न चेत्या तो री सी न बच गी

सावचेती राखो साब! नी तो अठे भी हो जावेळा अतिक्रमण…..
कोटा. बारां रोड स्थित जिले के ताथेड़ गांव में नगर विकास न्यास की करीब १२ बीघा जमीन खाली पड़ी थी, लेकिन अधिकारियों ने कभी जाकर नहीं देखा। जिसके चलते अतिक्रमी सक्रिय हुए और देखते ही देखते करीब १० बीघा जमीन पर पक्के मकान बना लिए। जब नगर विकास न्यास की जाग हुई तो मात्र दो बीघा जमीन ही खाली मिली। अब फिर से अधिकारी लापरवाही कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यही हाल रहा तो वो दिन दूर नहीं जब इस शेष जमीन पर भी अतिक्रमण हो जाएगा। हालांकि न्यास ने इस पर अपनी सम्पत्ति का बोर्ड लगा रखा है।
खाली जमीन पर भी होने लगे अतिक्रमण
स्थानीय निवासी बादल नायक ने बताया कि खसरा नं. ४५५ की करीब १२ बीघा सरकारी भूमि न्यास ने अपने कब्जे में ले ली। जिस समय जमीन कब्जे में ली तब तक करीब १० बीघा में मकान बन चुके थे। शेष २ बीघा जमीन पर न्यास ने अपनी सम्पत्ति का बोर्ड लगा दिया। इसके बाद न्यास ने इसकी सुध नहीं ली। आसपास के खातेदार बाड़े बनाकर अतिक्रमण करने में लगे हैं। न्यास ने ध्यान नहीं दिया तो शेष भूमि पर भी जल्द अतिक्रमण हो जाएंगे।
कीचड़ व झाडिय़ां उगने से ग्रामीण परेशान
स्थानीय निवासी प्रेम सैनी, अजय नायक व पप्पू सैनी ने बताया कि न्यास की खाली जमीन पर झाडिय़ां व घासफूस उगी हुई है। इसमें कीचड़ फैला है। जिसमें सांप व बिच्छू बड़ी संख्या में है जो निकलकर घरों में घुस जाते हैं। कई बार सफाई के लिए लिखित में न्यास सचिव से लेकर अध्यक्ष को दे चुके, लेकिन सफाई तो दूर अधिकारी सुध तक नहीं लेते।
सामुदायिक भवन बनाने की मांग
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सामुदायिक भवन नहीं है। न्यास यहां सामुदायिक भवन बनवा दे तो ग्रामीणों को काफी सहुलियत होगी। ग्रामीणों ने न्यास अध्यक्ष, सचिव, सरपंच व ग्राम पंचायत सचिव से कई बार मांग की।
हटवाएंगे अतिक्रमण
– न्यास की सम्पत्ति पर अगर किसी ने अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है तो मौका दिखवाकर हटा दिया जाएगा। – भवानी सिंह पालावत, सचिव, नगर विकास न्यास कोटा।

Home / Kota / अब भी न चेत्या तो री सी न बच गी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो