scriptBreaking News: जानिए कोटा के इस कोर्ट को , छह माह में बदल दिया ढर्रा और बन गया ISO सर्टिफाइड… | Iso certified Kota Revenue Court | Patrika News
कोटा

Breaking News: जानिए कोटा के इस कोर्ट को , छह माह में बदल दिया ढर्रा और बन गया ISO सर्टिफाइड…

कोटा राजस्व न्यायालय प्रदेश का पहला आईएसओ प्रमाणित न्यायालय बन गया। इसे आईएसओ 9001 का प्रमाण मिला है।

कोटाJan 12, 2018 / 09:58 pm

shailendra tiwari

ISO
कोटा .

कोटा राजस्व न्यायालय प्रदेश का पहला आईएसओ प्रमाणित न्यायालय बन गया। इसे आईएसओ 9001 का प्रमाण मिला है। आईएसओ टीम शुक्रवार को कोटा पहुंची और पूरी प्रक्रिया के बाद टीम के इंटरनल ऑडिटर योगेन्द्र शर्मा व जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने राजस्व अपील अधिकारी पंकज ओझा व उनकी टीम को जिला कलक्टर कक्ष में प्रमाण-पत्र सौंपा। अंतरराष्ट्रीय संगठनों में प्रमाणित गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरने के लिए आईएसओ का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला राज्य का पहला राजस्व न्यायालया बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने तीन बार इस कार्यालय में मीटिंग कर कार्यालय कर्मियों को आईएसओ की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए कार्य करने के लिए मार्गदर्शन दिया। संस्था ने दो बार निरीक्षण कर सुंतुष्ट होने के बाद आईएसओ बोर्ड की टीम ने आईएसओ प्रमाण पत्र दिया।
यह भी पढ़ें

पन्नी बीनने वाले अब बीनेंगे आखर के मोती



इसलिए मिला सर्टिफिकेट

अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप 6 माह पूर्व से ही पीठासीन अधिकारी पंकज ओझा के पदस्थापन के बाद से रिकॉर्ड किपिंग सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए ई गवर्नेन्स के तहत कार्यालय स्तर पर टीम गठित कर नवाचार किए। राज्य में प्रथम रहते हुए सभी फैसले सर्वप्रथम ऑन लाइन किए गए। न्यायालय की समस्त सूचनाएं आरसीएमएस पोर्टल पर डाली गई, जिससे ऑन लाइन कॉज लिस्ट, न्यायालय द्वारा पारित निर्णय आदि की सूचना प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मापदण्डों के अनुसार रिकॉर्ड संधारण, संरक्षण किया गया है। स्वच्छता पर ध्यान दिया गया है, सभी रैगिंग , सूचनाओं को डिस्प्ले किया गया और सभी मानकों पर कार्य किया गया है।
यह भी पढ़ें

मनरेगा मिलेगी सुविधाएं , होंगे

काम आसान

क्या है आईएसओ प्रमाण पत्र

9001:2015 मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन राष्ट्रीय मानक निकायों ( आईएसओ सदस्य निकायों) का एक विश्वव्यापी संघ है। अंतर्राष्ट्रीय मानक तैयार करने का काम आईएसओ तकनीकी समितियों के माध्यम से किया जाता है। आईएसओ इलेक्ट्रो टेक्निकल मानकीकरण के सभी मामलों पर अंतर्राष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग (आईईसी ) के साथ मिलकर सहयोग करता है। यह अंतर्राष्ट्रीय मानक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के लिए मौलिक अवधारणाओं, सिद्धांतों और शब्दावली प्रदान करता ओर अन्य क्यूएमएस मानकों के लिए नींव प्रदान करता है। यह अंतराष्ट्रीय मानक प्रयोक्ता को क्यूएमएस प्रभावी तरीके से और कुशलतापूर्वक लागू करने और अन्य क्यूएमएस मानकों से मूल्य का अहसास करने के लिए मूलभूत अवधारणाओं, सिद्धांतों और गुणवत्ता प्रबंधन की शब्दावली को समझने में सहायता करने के लिए है। यह इंटरनेशनल स्टेण्डर्ड एक ढांचा पर आधारित एक अच्छी तरह से परिभाषित क्यूएमएस का प्रस्ताव करता है।
यह भी पढ़ें

आखिर ऐसा क्या हुआ जो प्रदेश में सरकार को निजी स्कूलों के खिलाफ बिठानी पड़ी जाँच


एक दिन में 107 फैसले करने का बना चुके हैं रिकॉड

इससे पूर्व फैसलों को सबसे पहले ऑनलाइन करने का रिकॉर्ड बनाया और यहां तैनात राजस्व अपील अधिकारी पंकज ओझा ने एक दिन में सबसे ज्यादा 107 फैसले करने का भी रिकॉर्ड बना चुके हैं। अगस्त माह में इन प्रकरणों की बहस एक ही दिन में सुनी जाकर उसकी दिन फैसला करके आदेश पारित किए गए। उस समय इस न्यायालय में कोटा और बूंदी के करीब 2000 मामले वर्षों से लम्बित थे। उनका तेजी से निस्तारण करने के लिए ओझा ने यह कदम उठाया था। अब फैसलों की अपील, बहस नियत तारीखों पर करने, फैसलों को ऑनलाइन करने सहित कई विभिन प्रक्रिया को नियोजित करने पर आईएसओ का प्रमाण पत्र दिया गया है।

Home / Kota / Breaking News: जानिए कोटा के इस कोर्ट को , छह माह में बदल दिया ढर्रा और बन गया ISO सर्टिफाइड…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो