scriptपन्नी बीनने वाले अब बीनेंगे आखर के मोती | Importance of Education | Patrika News

पन्नी बीनने वाले अब बीनेंगे आखर के मोती

locationकोटाPublished: Jan 12, 2018 09:54:18 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कच्ची बस्ती और खुले आसमान के नीचे गुजर बसर करने वाले मजदूर परिवारों के सपने होंगे साकार

PATHSHALA
कोटा . कच्ची बस्ती और खुले आसमान के नीचे गुजर बसर करने वाले मजदूर परिवारों के लिए पहली जरूरत रोटी और कपड़ा होती है। इसके बाद पढ़ाई की बात आती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मजदूर और खानाबदोश इन परिवारों के बच्चे अब रोटी-कपड़े की जरूरतों में नहीं उलझेंगे, इनका भी बचपन निखरेगा। ये भी नए भविष्य की तरफ बढ़ेंगे। सांसद ओम बिरला की पहल पर यह होने जा रहा है। निर्धन बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के लिए शहर की झुग्गी झौपडियों को चिन्हित कर उनमें मेरी पाठशाला का संचालन किया जाएगा। निर्धन व मजदूर परिवारों के बच्चों को शिक्षा देने के लिए मेरी पाठशाला की शुरूआत लॉयंस क्लब कोटा रॉयल के सहयोग से शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज के सामने कोट्या भील प्रतिमा के निकट एक आंगन बनाकर की गई। सांसद ओम बिरला, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, महापौर महेश विजय, नगर विकास न्यास अध्यक्ष रामकुमार मेहता, लायॅस क्लब कोटा रॉयल के अध्यक्ष एवं भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विशाल शर्मा ने फ ीता काटकर औपचारिक शुभारंभ किया।
यह भी पढ़ें

आखिर ऐसा क्या हुआ जो प्रदेश में सरकार को निजी स्कूलों के खिलाफ बिठानी पड़ी जाँच



ट्रॉयल में सिखी बेसिक चीजे

मेरी पाठशाला में 20 दिन से बच्चों की पढ़ाने की ट्रॉयल चल रही है।
पाठशाला में करीब 47 बच्चे नामंकित है, जो नियमित रूप से पढऩे आ रहे है। नियमित आने वाली ललिता, आकाश,संगीता, लाली और कान्हा ने एक से 30 तक गिनती सीखकर सांसद को सुनाई। वहीं एबीसीडी सिखने की ओर बढ़ रहे है।
यह भी पढ़ें

Smart City Project: नहीं बनेगा पूरा कोटा शहर स्मार्ट, जानिए कौनसे इलाके बनेंगे स्मार्ट




जनप्रतिनिधियों ने ली क्लास

मेरी पाठशाला में सांसद, विधायक, महापौर, नगर विकास न्यास अध्यक्ष ने भी बच्चों की क्लास ली। महापौर ने बोर्ड पर बच्चों को एबीसीडी लिखना सिखाया। सांसद बिरला ने गिनती बोलना,विधायक संदीप शर्मा गुणाभाग व न्यास अध्यक्ष ने अक्षरमाला सिखा कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। बिरला ने नियमित आने वाले बच्चों को प्रोत्साहन स्वरुप सौ रुपए प्रतिमाह एवं तीन माह तक नियमित आने वाले बच्चों को पांच सौ रुपए की राशि देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें

Analytical Story: सरकार का घर बना हाड़ौती में अपराधों का गढ़, महिलाएं नहीं महफूज


2022 तक जिले को सम्पूर्ण साक्षर करेंगे
पाठशाला की शुरूआत करते हुए सांसद बिरला ने कहा कि शहर में बड़ी संख्या में झुग्गी झौपडियों में रहने वाले बच्चे शिक्षा से वंचित है। इन्हे शिक्षा से नहीं जोड़ा तो अशिक्षित रह जाएंगे। हमारा प्रयास है कि ऐसे बच्चों को शिक्षा से जोड़कर शिक्षित पीढ़ी तैयार करें। प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष 2022 तक देश का हर वर्ग शिक्षित हो, हम उनके सपने को पूरा करने के लिए वर्ष 2022 तक कोटा जिले में सम्पूर्ण साक्षर बनाएंगे। बिरला ने बताया कि यहां आने वाले बच्चों को भोजन, वस्त्र और पढ़ाई के लिए हर व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही द्वितीय चरण में इन बच्चों को रहने के तौर-तरीके भी सिखाए जाएंगे। बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए आगे स्कूलों में भी संपर्क किया जाएगा, ताकि एक बार शुरू हुई पढ़ाई अधूरी नहीं रहे।
यह भी पढ़ें

Breaking News: विहिप कार्यकर्ता और बजरंगियों ने घूम-घूम कर बंद कराया कोटा, देखें वीडियो…



सर्वे कर आवास भी उपलब्ध कराएंगे
नगर विकास न्यास अध्यक्ष रामकुमार मेहता ने कहा कि शहर में कई बस्तियों में लोग अस्थाई रूप से झोपडियां बनाकर जीवन यापन कर रहे है। न्यास के माध्यम से हमारा प्रयास होगा कि इनका सर्वे करवाकर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्र्तगत लोगों को आवास उपलबध करवाएंगे। इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री जगदीश जिंदल, जिला मंत्री कैलाश गौतम, एजीएमए प्लाजा अध्यक्ष राकेश जैन, भाजपा नेता राजेन्द्र गुप्ता, नाथूलाल ओझा आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो