scriptकोटा की बहू ने जर्मनी में लहराया परचम, कर रही ऐसा बड़ा काम | Kota daughter in law is branding Mangrol Khadi in Germany | Patrika News
कोटा

कोटा की बहू ने जर्मनी में लहराया परचम, कर रही ऐसा बड़ा काम

चमक-दमक व फैशन के दौर में तन को सुकून देने वाली खादी को लोग भुलाते जा रहे हैं, लेकिन कोटा की बहू दीपिका सात समंदर पार जाकर भी यहां की संस्कृति, रहन-सहन व पहनावे को नहीं भुला पाई।

कोटाJun 02, 2023 / 05:10 pm

Jyoti Kumar

deepika_khatri.png

कोटा। चमक-दमक व फैशन के दौर में तन को सुकून देने वाली खादी को लोग भुलाते जा रहे हैं, लेकिन कोटा की बहू दीपिका सात समंदर पार जाकर भी यहां की संस्कृति, रहन-सहन व पहनावे को नहीं भुला पाई। विज्ञान नगर निवासी फैशन डिजाइनर दीपिका खत्री जर्मनी में रहते हुए मांगरोल की खादी की ब्रांडिंग कर रही हैं। वह हाड़ौती की प्रसिद्ध मांगरोल के साथ गुजरात की खादी को नवाचारों के साथ देश-दुनिया के मंचों पर पेश कर दुनिया को आकर्षित कर रही हैं। हाल ही आयोजित कान फिल्म फेस्टिवल में दीपिका अपनी खादी पोशाक के साथ रेड कारपेट पर उतरी।

यह भी पढ़ें

Weather Alert : 4 जून से फिर होगी ताबड़तोड़ बारिश , इन शहरों में तेज अंधड़ के साथ होगी ओलावृष्टि



निफ्ड में रही टॉपर
दीपिका ने पत्रिका को बताया कि उसे शुरू से ही फैशन एण्ड डिजाइनिंग के क्षेत्र में रुचि थी, लेकिन पिता बजरंग व मां कृष्णा खत्री इस क्षेत्र में नहीं भेजना चाहते थे। इस पर उसने बीए में एडमिशन ले लिया, लेकिन पढ़ने में मन नहीं लगा तो कलकत्ता में पढ़ रहे अपने भैया खेमंचद के सामने अपनी बात रखी तो भाई ने माता-पिता को समझाया। इस पर वे राजी हो गए। दीपिका ने प्रवेश परीक्षा पास करके निफ्ड बेंगलूरु में एडमिशन ले लिया और नीटवियर डिजाइन में डिग्री हासिल की। दीपिका ने अपने बैच में टॉप करते हुए मोस्ट क्रिएटिव नीटवियर डिजाइनर का अवार्ड जीता।


हथकरघा को बनाया आधार

फैशन डिजाइनर बनने के बाद आज के दौर में लोग प्रचलित परिधानों को प्रमोट करने में विश्वास रखते हैं, लेकिन दीपिका ने मांगरोल व गुजरात की खादी, सिल्क समेत हाथों से निर्मित शरीर के लिए लाभदायक परिधानों को डिजाइनिंग, कढ़ाई, मुकेश कढ़ाई व लखनऊ खास की चिकनकारी को आधार बनाया और इन्हीं की ब्रांडिंग शुरू की। उन्हें खादी को प्रमोट करते हुए खुशी का अनुभव होता है।

यह भी पढ़ें

शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, फर्जी डिग्री बेचने वाली प्रियंका का PTI में कर दिया सिलेक्शन, अब लगाई रोक



नेशनल- इंटरनेशनल मंचों पर किया प्रस्तुत
पेरिस व जर्मनी जैसे विभिन्न जगहों पर वह भारतीय खादी, हथकरघा को प्रमोट कर चुकी हैं। जर्मनी में जॉब कर रहे दीपिका के पति रजनीश बताते हैं दीपिका ने कान फिल्म फेस्टिवल में रेड कारपेट पर कैटवॉक कर खादी परिधान को प्रदर्शित किया। अपने शिल्प में नवाचार के कारण वर्ष 2022 में ‘फैशन डिजाइनर मेंटरिंग प्रोग्राम हेसन’ में विजेता बनी। दीपिका को कॉर्नेल विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित व बैंक ऑफ अमरीका से प्रायोजित ऑनलाइन “महिला उद्यमिता कार्यक्रम” के लिए भी चुना गया। भारतीय दूतावास, फ्रैंकफर्ट (जर्मनी) ने दीपिका को सरकार के मासिक न्यूजलेटर में “इंडियन अचीवर्स इन जर्मनी” के रूप में भी प्रकाशित किया है।

Home / Kota / कोटा की बहू ने जर्मनी में लहराया परचम, कर रही ऐसा बड़ा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो