अब Qualcomm करेगी JIO में निवेश की घोषणा, 730 करोड़ रुपए का है इंवेस्टमेंट प्लान

  • Qualcomm Ventures ने 0.15 फीसदी इक्विटी के लिए Jio Platforms में 730 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की
  • 12 हफ्तों में 13 निवेशों के जरिए Reliance Jio Platforms में 25.2 फीसदी इक्विटी का निवेश हो चुका है

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Jul 2020, 09:36 AM IST

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश ( Jio Platform Investment ) का सिलसिला जारी है। रविवार को अमरीकी क्वालकॉम ( Qualcomm ) इनकॉर्पोरेटेड की सहायक निवेशक कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने 0.15 फीसदी इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स ( Jio Platforms ) में 730 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की। 12 हफ्तों में 13 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 25.2 फीसदी इक्विटी के लिए 1,18,318.45 लाख करोड़ रुपए का निवेश हो चुका है। क्वालकॉम को दुनिया भर में उसकी बेहतरीन वायरलैस तकनीक के लिए जाना जाता है। जियो प्लेटफार्म्स का इक्विटी वैल्यू ( Jio Platforms Equity Value ) 4.91 लाख करोड़ रुपए और एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए लगाई गई।आपको बता दें क जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।

क्वालकाॅम कंपनी के बारे में जानिए
क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर है और 5 जी के विकास, लॉन्च और विस्तार के लिए काम करती है। रिसर्च और विकास पर क्वालकॉम अब तक 62 अरब डॉलर से अधिक खर्च कर चुकी है। पिछले 35 वर्षों में क्वालकॉम के पास पेटेंट और पेटेंट एप्लीकेशंस मिला कर 140,000 से अधिक इनोवेशन हैं। क्वालकॉम ने इनोवेशन को बढ़ावा देने और भारतीय प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। क्वालकॉम वेंचर्स एक वैश्विक कोष है जो 5 जी, एआई, आईओटी, ऑटोमोटिव, नेटवकिर्ंग और एंटरप्राइज जैसे क्षेत्रों में वायरलेस इकोसिस्टम में निवेश करता है।

यह भी पढ़ेंः- ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचे दिल्ली में Diesel Price पहली बार 81 रुपए के पार

क्वालकॉम के पास गहरा तकनीक ज्ञान
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि आज मैं जियो प्लेटफार्म में एक निवेशक के तौर पर क्वालकॉम वेंचर्स का स्वागत करते हुए प्रसन्नता महसूस कर रहा हूं। क्वालकॉम कई वर्षों से एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है और हमारे पास एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस और डिजिटल नेटवर्क को खड़ा करने और भारत में हर किसी के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी के लाभों का विस्तार करने का साझा दृष्टिकोण है। वायरलेस प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में क्वालकॉम के पास गहरा तकनीक ज्ञान है और जो हमें 5जी तकनीक में और भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेंशन में सहायक होगा।

भारत की डिजिटल इकोनाॅमी को आगे बढ़ाने के लिए तैसार
क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के सीईओ स्टीव मोलेनकॉफ ने जियो की प्रशंसा करते हुए कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स ने अपनी व्यापक डिजिटल और तकनीकी क्षमताओं के जरिए भारत में डिजिटल क्रांति का नेतृत्व किया है। भारत में काम करने के लंबे अनुभव के साथ और एक निवेशक के रूप में, हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए जियो के दृष्टिकोण में भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned