script‘मेक इन इंडिया’ की कायल हुई दुनिया की ये बड़ी मल्टी नेशनल आईटी कंपनी, हिंदुस्तान में उत्पाद बनाने की मांगी अनुमति | Apple is in talks to start manufacturing in India, says report | Patrika News
टेक्नोलॉजी

‘मेक इन इंडिया’ की कायल हुई दुनिया की ये बड़ी मल्टी नेशनल आईटी कंपनी, हिंदुस्तान में उत्पाद बनाने की मांगी अनुमति

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजार भारत में एप्पल अपनी पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर अपने उत्पादों का विनिर्माण करना चाहती है।

Dec 20, 2016 / 03:52 pm

Nakul Devarshi

बहुराष्ट्रीय अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल अपने उत्पादों के स्थानीय विनिर्माण के लिए भारत की सरकार से बातचीत कर रही है। वॉल स्ट्रीट जनरल में जारी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजार भारत में एप्पल अपनी पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर अपने उत्पादों का विनिर्माण करना चाहती है। 
एप्पल देश में प्रौद्योगिकी क्षमतावर्धन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल का लाभ उठाना चाहती है। 

मोदी सरकार ने विदेशी खुदरा विक्रेताओं को उनके स्टोरों में बेचे जाने वाले सामानों में 30 प्रतिशत स्थानीय स्तर पर खरीदे जाने संबंधी नियम से गत जून में ही तीन साल के लिए छूट दी है।
रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी कंपनी ने गत नवंबर में मोदी सरकार को इस संबंध में पत्र लिखा है। इस रिपोर्ट पर अभी सरकारी टिप्पणी नहीं मिल सकी है। भारत में एप्पल के प्रवक्ता ने भी इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया। 
स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाने से एप्पल को भारत में अपने खुदरा स्टोर खोलने में मदद मिलेगी, जहाँ की कुल स्मार्टफोन बिक्री में आईफोन की ह्स्सिेदारी दो फीसदी से भी कम है। 

आईफोन और आई पैड बनाने वाली ताइवान की हनोई प्रेसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड की दक्षिण भारत में एक निर्माण इकाई है। 

Home / Technology / ‘मेक इन इंडिया’ की कायल हुई दुनिया की ये बड़ी मल्टी नेशनल आईटी कंपनी, हिंदुस्तान में उत्पाद बनाने की मांगी अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो