scriptखुशखबर! पासपोर्ट का झंझट खत्म, विदेश यात्रा के लिए नर्इ तकनीक | foreign travel without passport with cloud technology soon australia foreign minister julie bishop trial technology news in hindi | Patrika News
टेक्नोलॉजी

खुशखबर! पासपोर्ट का झंझट खत्म, विदेश यात्रा के लिए नर्इ तकनीक

विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट बनावाना पड़ता है जिसके लिए काफी लंबी
चौड़ी प्रक्रिया होती है। लेकिन अब यह झंझट खत्म होने वाला है।

Oct 29, 2015 / 03:45 pm



विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट बनावाना पड़ता है जिसके लिए काफी लंबी चौड़ी प्रक्रिया होती है। लेकिन अब यह झंझट खत्म होने वाला है।

वो दिन दूर नहीं जब लोग बगैर पासपोर्ट दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकेंगे। क्लाउड तकनीक से यह संभव हो पाएगा। दुनिया में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में इसका ट्रायल शुरू हो गया है।

विदेश मंत्री जूली बिशप ने बताया, दुनिया में अपने तरह के पहले प्रयास के तहत ऑस्ट्रेलिया के लोग जल्द ही बगैर पासपोर्ट यात्रा कर पाएंगे। परंपरागत यात्रा दस्तावेजों को क्लाउड पासपोर्ट से जोड़ दिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के इनोवेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत हाल ही में कैनबरा में इस पर चर्चा हुई थी।

julie bishop


उनके मुताबिक, पूरी कवायद में यात्री के निजी डेटा की सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा रहेगा। ऑस्ट्रेलिया में 2014-15 में 38,718 पासपोर्ट चोरी या गुम हुए थे। ऑस्ट्रेलिया में $140 मिलियन के बजट से मई में यह प्रोजेक्ट शुरू किया था।

ऐसे काम करेगा क्लाउड पासपोर्ट

passport2


Home / Technology / खुशखबर! पासपोर्ट का झंझट खत्म, विदेश यात्रा के लिए नर्इ तकनीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो