Google Chrome में जुड़ेगा नया फीचर, वॉयस सर्च करना होगा और भी आसान, जानिए कैसे

  • इस फीचर की मदद से यूजर्स को वॉयस सर्च में और आसानी होगी।
  • हालांकि गूगल क्रोम ब्राउजर का यह नया फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया जाएगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 24 Dec 2020, 09:28 PM IST

सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी गूगल (Google) अपनी सर्विसेज और एप्स को यूजर्स के लिए बेहतर बनाने में जुटी है। इसके लिए वह अपने एप्स में नए-नए फीचर्स जोड़ रही है। अब गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर में एक नया फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को वॉयस सर्च में और आसानी होगी। बता दें कि गूगल क्रोम ब्राउजर पर पहले से ही वॉयस सर्च का ऑप्शन है, जो कि अब काफी पुरानी हो चुका है।

वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अब गूगल असिस्टेंट इंटीग्रेशन लेकर आ रहा है जो कि वॉयस सर्च से भी ज्यादा आसान होगी। हालांकि गूगल क्रोम ब्राउजर का यह नया फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि आईओएस यूजर्स के लिए भी जल्द ही यह फीचर जारी किया जाएगा।

कुछ भी पूछ सकेंगे गूगल से
रिपोर्ट के अनुसार, इस नए फीचर से यूजर्स गूगल असिस्टेंट को गूगल क्रोम से इंटीग्रेट कर पाएंगे। गूगल असिस्टेंट को गूगल क्रोम से इंटीग्रेट करने के बाद यूजर्स माइक पर टैप करके गूगल से कुछ भी पूछ सकेंगे।. इस फीचर से वॉयस सर्च और ज्यादा आसान होगी। गूगल यूजर्स के हर सवाल का जवाब देगा। यह फीचर वॉयस सर्च को ज्यादा आसान बनाएगा। हालांकि कंपनी की तरफ से फिलहाल इस फीचर को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी इस फीचर को अगले साल जनवरी में रोल आउट कर सकती है।

यह भी पढ़ें -Google search में जुड़ सकता है नया फीचर, बदल जाएगा बहुत कुछ, यहां जानें पूरी डिटेल

लेटेस्ट वर्जन को करेगा सपोर्ट
यूजर्स को इस फीचर का लाभ उठाने के लिए अपने डिवाइस में गूगल क्रोम ब्राउजर को अपडेट करना होगा। गूगल क्रोम का यह नया फीचर लेटेस्ट वर्जन को ही सपोर्ट करेगा। गूगल ने दावा किया है कि पिछले कुछ सालों में क्रोम में 87 अपडेट सबसे ज्यादा यूज किया गया है। वहीं कंपनी का कहना है कि क्रोम का यह वर्जन पहले के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा फास्ट है। साथ ही यह रैम की भी कम खपत करता है। इसके अलावा बैटरी भी कम यूज होती है।

यह भी पढ़ें -हिस्ट्री डिलीट होने के बाद भी ऐसे पता लगा सकते हैं आपके मोबाइल में क्या सर्च किया गया है, ये है प्रोसेस

गूगल सर्च में भी होगा बदलाव
बता दें कि गूगल अपने सर्च इंजन गूगल सर्च में भी कुछ बदलाव करने जा रहा है। हाल ही इसको लेकर जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि गूगल सर्च के इंटरफेस में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। इस बदलाव से यूजर्स को गूगल पर कुछ भी सर्च करने में आसानी होगी। इसमें यूजर्स को गूगल सर्च में समय की बचत होगी। बताया जा रहा है कि गूगल सर्च का यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग मोड में चल रहा है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned