अब Zoom Call में खलल डालने वालों की खैर नहीं, कंपनी लाई नए फीचर्स, यहां जानें डिटेल

—बीच मीटिंग में बाहर कर सकेंगे अनचाहे व्यक्ति को।

—जूम को रिपोर्ट कर उसकी हरकतों के स्क्रीनशॉट भी भेज पाएंगे।

—बिना किसी शुल्क के उपलब्ध कराए जाएंगे फीचर।

By: Mahendra Yadav

Published: 18 Nov 2020, 04:00 PM IST

वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म Zoom कोरोना काल में काफी पॉपुलर हो गया है। वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम की वजह से इसकी डिमांड बढ़ गई है। ऑफिस की मीटिंग, वर्चुअल प्रोगाम, ऑनलाइन क्लासेज के लिए बहुत से लोग जूम कॉल का इस्तेमाल कर रहे हैं। जूम भी अपनी यूजर्स को बेहतर सर्विस देने के लिए इसमें नए फीचर्स एड कर रहा है। अब जूम में में एक नया फीचर जोड़ा गया है। इससे मीटिंग में खलल डालने वालों पर रोक लगेगी।

बीच मीटिंग में बाहर निकाल सकेंगे यूजर को
देखने में आया है कि कई बार मीटिंग में कोई ऐसा सदस्य भी होता है, जिसकी वजह से अन्य लोग डिस्टर्ब होते हैं। वह शख्स बेवजह जूम कॉल मीटिंग में खलल डालता है। अब जूम में जोड़े गए नए फीचर की मदद से ऐसी हरकतें करने वाले व्यक्ति को बीच मीटिंग में से बाहर निकाला जा सकता है। इसके साथ ही उसे ब्लॉक करने के लिए रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—Zoom में सिक्योरिटी को लेकर आया अब तक का सबसे महत्त्वपूर्ण फीचर, ऐसे करें इनेबल

zoom2.png

सस्पेंड पार्टिसिपेंट एक्टिविटीज
रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर को 'सस्पेंड पार्टिसिपेंट एक्टिविटीज' नाम से रोलआउट किया गया है। इसमें जब यूजर मीटिंग को पॉज करके जब सस्पेंड पार्टिसिपेंट एक्टिविटीज फीचर पर क्लिक करेंगे तो उन सदस्यों के नाम की सूची दिखाई देगी, जिन्हें वे मीटिंग से बाहर निकालना चाहते हैं। इसके बाद जिस पार्टिसिपेंट के नाम को सिलेक्ट किया जाएगा, वह मीटिंग से बाहर हो जाएगा। इसके बाद आप चाहें तो 'रिपोर्ट यूजर' फीचर पर क्लिक कर उस अनचाहे व्यक्ति के खिलाफ रिपोर्ट भी कर सकते हैं। यह विकल्प 'सिक्योरिटी बैच' में नजर आएगा। ये मीटिंग में शामिल अनचाहे व्यक्ति को ब्लॉक करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें—अब Report करने पर WhatsApp मांगेगा आपसे सबूत, करना होगा ये काम

कंपनी लेगी एक्शन
रिपोर्ट करने के दौरान आप उस अनचाहे व्यक्ति की डिटेल और हरकतों के स्क्रीनशॉट शेयर कर सकेंगे। इसके बाद जूम की ट्रस्ट एंड सेफ्टी टीम उस अनचाहे यूजर को चेतावनी जारी करेगी। इसके बाद भी अगर वह यूजर अपनी हरकतों से बाजा नहीं आया और उसके खिलाफ शिकायतें जारी रहीं तो कंपनी उसे एप पर प्रतिबंधित कर सकती है। ये दोनों फीचर बिना किसी शुल्क के उपलब्ध कराए जाएंगे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned