script1500 रुपए बढ़ा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्रियों का मानदेय | 1500 Rupees increased in Aaganwadi workers stipend | Patrika News

1500 रुपए बढ़ा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्रियों का मानदेय

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2019 08:16:46 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

योगी बोले-अब बेटियां पैदा होने पर नहीं दुखी होते लोग।
 

cm yogi

1500 रुपए बढ़ा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्रियों का मानदेय

लखनऊ. लोकसभा चुनाव से पहले ही राजनीतिक पार्टियां चुनावी चारा डालने में लग गई हैं। योगी सरकार भी किसी को नाराज नहीं करना चाहती है। सीएम योगी ने गुरुवार को चुनावी साल में आंगनबाड़ी कार्यकत्र्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ति्रयों को बड़ी सौगात देते हुए ऐलान किया कि उनके मानदेय में 1500 रुपए, मिनी आंगनबाड़ी का 1250 और सहायक आंगनबाड़ी का 750 रुपए की बढ़ोतरी होगी। आंगनबाड़ी कार्यकत्र्री मानदेय बढ़ाने के लिए काफी दिनों से मांग कर रही थीं। इसके लिए कार्यकत्र्रियों ने प्रदेश और जिले स्तर पर कई बार धरना-प्रदर्शन कर अपना विरोध भी जताया था।
लखनऊ में किशोरी बालिका योजना के शुभारंभ समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किन्हीं कारणों से जो किशोरी स्कूल नहीं जा पा रही हैं उन किशोरियों को पौष्टिक आहार केंद्रों से मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा सबसे पहला आंगनबाड़ी का काम देश में यशोदा मैया ने किया था। राष्ट्र को मजबूत करने का काम आंगनबाड़ी के पास है।
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महिलाओं, किशोरी बालिकाओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कई कार्यक्रम क्रियान्वित कर रही है। गुरुवार को यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में किशोरी बालिका योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि सरकार बालिकाओं की शिक्षा के लिए योजनाएं चला रही है, अब बालिकाओं को कुपोषण से दूर करने के लिए भी सरकार काम करेगी। इस योजना से कुपोषण खत्म होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के बजट में भी कन्याओं के लिए योजनाएं दी गई हैं, कन्या सुमंगला योजना भी हमने शुरू की है। गरीबी के चलते आज भी कई लोग बालिकाओं के पैदा होने पर खुशी नहीं मनाते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी की योजनाओं और प्रदेश की योजनाओं ने उनके डर को खत्म करने का काम किया है।
देश में यशोदा मैया ने किया था
मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 मार्च से सरकार पोषण पखवाड़ा मनाने जा रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम देश को स्वस्थ रखने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाएंगे। इन सभी कार्यक्रमों को बढ़ाने में सभी की एक बड़ी भूमिका है। योगी ने कहा कि सबसे पहला आंगनबाड़ी का काम देश में यशोदा मैया ने किया था। राष्ट्र को मजबूत करने का काम आंगनवाड़ी के पास है। प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश के सुपोषण मेले की चर्चा की थी और उसकी प्रशंसा भी की थी। इसलिए हमें और भी मजबूती से काम करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो