script23 फरवरी आज का इतिहास: Bollywood की हसीन अदाकारा मधुबाला का आज हुआ था निधन, जानिए इतिहास में आज का दिन | 23 February Today’s History Aaj Ka Itihaas Madhubala Death Anniversary | Patrika News
लखनऊ

23 फरवरी आज का इतिहास: Bollywood की हसीन अदाकारा मधुबाला का आज हुआ था निधन, जानिए इतिहास में आज का दिन

आइये आज के दिन इतिहास में क्या-क्या महत्वपूर्ण घटनाएं हुई उनके बारे में आपको बताते हैं। वैसे तो आज कई ऐसी घटनाएं हैं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हुई हैं लेकिन भारत के दृष्टि से देखें तो आज के ही दिन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार मधुबाला का निधन हुआ था।

लखनऊFeb 23, 2022 / 10:46 am

Vivek Srivastava

23 फरवरी आज का इतिहास: Bollywood की हसीन अदाकारा मधुबाला का आज हुआ था निधन

23 फरवरी आज का इतिहास: Bollywood की हसीन अदाकारा मधुबाला का आज हुआ था निधन

23 February Today’s History: इतिहास के पन्नो में हर दिन, हर तारीख को कुछ न कुछ घटनाएं दर्ज हैं। इसी कड़ी में आज यानि 23 फरवरी का दिन भी इतिहास के पन्नों में किसी न किसी घटनाओं को लेकर दर्ज है। तो आइये आज के दिन इतिहास में क्या-क्या महत्वपूर्ण घटनाएं हुई उनके बारे में आपको बताते हैं। वैसे तो आज कई ऐसी घटनाएं हैं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हुई हैं लेकिन भारत के दृष्टि से देखें तो आज के ही दिन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार मधुबाला का निधन हुआ था। मधुबाला ने हर तरह की फिल्मों में अपनी खूबसूरती और अदाकारी का जलवा बिखेरा। फिर चाहे वह मुगलिया सजधज वाली ‘मुगले आजम’ हो या फिर ‘चलती का नाम गाड़ी’, मधुबाला के दिलकश और शोख अंदाज ने इन्हें यादगार बना दिया।
14 फरवरी 1933 को जन्मी मधुबाला को उनकी खूबसूरती के चलते ‘वीनस आफ हिंदी सिनेमा’ कहा गया। कहते हैं कि मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान रिक्शा चलाया करते थे। एक दिन उनकी मुलाकात किसी भविष्यवक्ता से हुई। जिसने उनकी बेटी मुमताज के लिए भविष्यवाणी की कि वो बड़ी होकर बेहद मशहूर होगी। इस भविष्यवाणी को अताउल्लाह खान ने गंभीरता से लिया और वह अपने बेटी मुमताज को लेकर मुंबई आ गए। बेबी मुमताज के सौंदर्य से अभिनेत्री देविका रानी काफी मुग्ध हुयी और उन्होंने उनका नाम मधुबाला रख दिया। फिल्मी दुनिया में मधुबाला का सफर बहुत छोटा रहा और उन्होंने मात्र 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को दम तोड़ दिया।

Home / Lucknow / 23 फरवरी आज का इतिहास: Bollywood की हसीन अदाकारा मधुबाला का आज हुआ था निधन, जानिए इतिहास में आज का दिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो