scriptशुरू हुआ आजादी का ‘अमृत महोत्सव’, सीएम योगी ने कहा- वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन से कराया जाएगा रूबरू | Amrit Mahotsav begins in UP CM yogi big statement | Patrika News
लखनऊ

शुरू हुआ आजादी का ‘अमृत महोत्सव’, सीएम योगी ने कहा- वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन से कराया जाएगा रूबरू

– मेरठ, बलिया, झांसी और लखनऊ में मनेगा आजादी का ‘अमृत महोत्सव’- देश की आजादी के आंदोलन की प्रमुख तिथियों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
– यूपी में 75 सप्ताह चलेगा कार्यक्रम

लखनऊMar 12, 2021 / 03:59 pm

Abhishek Gupta

CM yogi

CM yogi

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. देश के आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को प्रदेश व देश में ‘अमृत महोत्सव’ (Amrit Mahotsav) का आगाज हुआ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, मेरठ, बलिया, झांसी में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े प्रमुख स्थलों में कार्यक्रम आयोजित हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ के विख्यात शहीद स्थल काकोरी (Kakori) में इस महोत्सव का शुभारंभ किया व स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महान क्रांतिकारियों के जीवन का लक्ष्य ही देश की स्वाधीनता थी। विभिन्न कार्यक्रमों से देश की वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन से रूबरू कराया जाएगा। अमृत महोत्सव का मुख्य उद्देश्य युवाओं को देश की आजादी के नायकों के अहम योगदान के प्रति जागरूक करना है। जो जगहें स्वतंत्रता की लड़ाई की गवाह बनी, उनके इतिहास को दर्शाना है। अमृत महोत्सव पूरे 75 सप्ताह प्रदेश के सभी जिलों में चलेगा व देश की आजादी के आंदोलन की प्रमुख तिथियों पर खास सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी का बुंदेलखंड दौरा, 1600 करोड़ से ज्यादा की विकास की परियजनाओं का किया शिलान्यास/लोकार्पण

यूं हुआ शुभारंभ-

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े 4 ऐतिहासिक स्थलों पर विशेष कार्यक्रम हुए। इनमें लखनऊ के काकोरी शहीद स्मारक, मेरठ के स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय, बलिया के शहीद स्मारक वझांसी के किले में विशेष कार्यक्रम आयोजित हुए। इस मौके पर सबसे पहले 75 साइकिल सवार वॉलेटियर्स 7500 मीटर स्वतंत्रता की साइकिल रैली सुबह 9.45 बजे शहीद स्मारक पहुंची। इसके बाद शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही वहीं तिरंगे वाले 75 गुब्बारे उड़ाकर पुलिस बैंड के जरिये राष्ट्रगान के जरिये आयोजनों का शुभारम्भ हुआ।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी को पत्र में लिखा, “मैं जा रहा हूं” और विधानसभा के सामने दरोगा ने खुद को मार ली गोली

यह महोत्सव 75 हफ्तों तक चलाया जाएगाः सीएम
सीएम ने लखनऊ के काकोरी में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दांडी से आजादी के दीवानों को नमन किया है। उत्तर प्रदेश में भी चार स्थान पर आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है। यह महोत्सव 75 हफ्तों तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 4 फरवरी 1922 को चौरी चौरा की घटना घटी थी। हम लोग आज उस घटना के नायकों को नमन कर रहे हैं। आज देश में 75 जगहों पर अमर शहीदों को नमन किया जा रहा है। देश की स्वतंत्रता आंदोलन के नायक राम प्रसाद बिस्मिल, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, चंद्रशेखर आजाद, रोशन सिंह, अशफाक उल्लाह खां को श्रद्धांजलि देते करते हुए कहा कि इन महान क्रांतिकारियों के जीवन का लक्ष्य ही देश की स्वाधीनता थी। उस समय जब अंग्रेज भारत की जनता का ही धन उपयोग कर भारतीयों का ही दमन कर रहे थे, तब आजादी के इन मतवालों ने काकोरी कांड को अंजाम देकर अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती दी थी।
ये भी पढ़ें- यूपी में न्यूनतम स्तर पर है कोरोना : सीएम योगी

प्रदेशवासियों से सीएम योगी का आग्रह-
सीएम योगी ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि वह अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी से कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए 25 वर्ष की उस कार्ययोजना को मूर्त रूप दें जिससे कि वर्ष 2047 में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना साकार हो सके। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा कि 12 मार्च 1930 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में देश की आजादी के दीवानों ने अंग्रेजों के विरुद्ध फूंका था।
वर्तमान पीढ़ी को करेंगे प्रेरितः सीएम
मुख्यमंत्री ने आगे बताया की यूपी सरकार ने यह फैसला किया है हर शहीद स्मारक पर देश की आजादी के आंदोलन की प्रमुख तिथियों पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए देश के ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। ऐसे कार्यक्रमों व आयोजनों से देश की वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन से रूबरू कराया जाएगा व उन्हें वर्तमान की चुनौतियों से लड़ने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। उन्हें यह एहसास दिलाया जाएगा की आजादी हमें यूं ही नहीं मिली। इसके लिए अनगिनत संघर्ष हुए।

Home / Lucknow / शुरू हुआ आजादी का ‘अमृत महोत्सव’, सीएम योगी ने कहा- वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन से कराया जाएगा रूबरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो