scriptBig gift to uniformed personnel in Uttarakhand in the new year | उत्तराखंड में वर्दीधारी कार्मिकों को नए साल में बड़ी सौगात, पुलिस के समान मिलेंगी सुविधाएं | Patrika News

उत्तराखंड में वर्दीधारी कार्मिकों को नए साल में बड़ी सौगात, पुलिस के समान मिलेंगी सुविधाएं

locationलखनऊPublished: Dec 29, 2023 08:41:43 am

Submitted by:

Naveen Bhatt

उत्तराखंड में नए साल में वन, परिवहन, आबकारी आदि विभागों के हजारों वर्दीधारी कार्मिकों को पुलिस के समान ही सुविधाएं मिलेंगी। वित्त विभाग ने सभी विभागों से उनके वर्दीधारी कार्मिकों की संख्या और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं का ब्योरा मांग लिया है।

in_uniform.jpg
प्रतीकात्मक फोटो
उत्तराखंड में वर्दीधारी के रूप में अब तक केवल पुलिस कर्मियों को ही अतिरिक्त वेतन और वर्दी सहित अन्य भत्ते मिलते हैं। राज्य में वन, आबकारी, परिवहन आदि वर्दीधारी विभागों के कर्मी उन्हें भी पुलिस के समान सुविधाएं देने की मांग पर मुखर हैं।अपर सचिव (वित्त ) गंगा प्रसाद के मुताबिक वर्दीधारी विभागों को सात दिन के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।
जोखिम भरी ड्यूटी करते हैं वर्दीधारी
वर्दीधारी संगठन के लोग लंबे समय से पुलिस के समान सुविधाओं की मांग उठा रहे थे। उनका कहना है कि वन विभाग, आबकारी और परिवहन समेत कई विभागों के कर्मियों का काम भी कानून व्यवस्था से जुड़ा है। उन्हें भी कई बार जोखिम भरे हालात में ड्यूटी करनी पड़ती है।

पुलिस के समान ही कार्य

संगठन का कहना है कि उनके विभागों के कर्मचारी भी पुलिस के समान जोखिम भरी ड्यूटी करते हैं। बावजूद इसके उन्हें न तो वर्दी भत्ता मिलता है और न एक माह का अतिरिक्त वेतन दिया जाता है। संगठन ने पर्वतीय इलाकों में कार्यरत कर्मियों के लिए हाई एल्टीट्यूट एलाउंस की मांग भी उठाई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो