scriptBoard Exam 2024 these Preparation tips will bring you success | Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा की टेंशन होगी खत्म! ऐसे करे तैयारी, ये टिप्स दिलाएंगे सफलता | Patrika News

Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा की टेंशन होगी खत्म! ऐसे करे तैयारी, ये टिप्स दिलाएंगे सफलता

locationलखनऊPublished: Dec 09, 2023 03:16:19 pm

Submitted by:

Sanjana Singh

10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए वह समय आ गया है जब उन्हें इस साल के अपनी मेहनत और प्रयासों का फल दिखाने का अवसर मिलेगा। इसलिए, आइए जानें कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

board_exam_2024.jpg
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(Uttar Pradesh Secondary Education Council) के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(Central Board of Secondary Education) और कॉन्सिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन(Council for Indian School Certificate Examination) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू हो रही हैं।
बृहस्पतिवार को बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। इसके साथ ही, 10वीं और 12वीं के छात्रों में घबराहट भी बढ़ गई है। बेहतर करियर बनाने के लिए बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर लाना बेहद जरूरी है, क्योंकि यूनिवर्सिटी में एंट्री से लेकर करियर की तमाम परीक्षाओं में बोर्ड परीक्षा के नंबरों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
अब परीक्षा में सिर्फ दो से ढाई महीने का समय बचा है और इसलिए विशेषज्ञों का मानना है कि एक अच्छी योजना बनाकर अच्छे तरीके से पढ़ाई की जा सकती है। छात्रों को सब्जेक्ट वाइज टाइम टेबल बनाकर निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रश्न पत्र हल करने का अभ्यास करना चाहिए। कान्सेप्ट को स्पष्ट रखने और कमजोर विषय पर थोड़ा ज्यादा समय देने से निश्चित ही परीक्षा में सफलता मिलेगी।
प्लान बना लें
आपको सबसे पहले पढ़ाई के लिए एक योजना बना लेना चाहिए, कि आप प्रतिदिन खुद से कितने घंटे की पढ़ाई करेंगे। जिन विषयों में आप कमजोर हैं उनके लिए ज्यादा समय रखें। साथ ही साथ हिंदी और अंग्रेजी जैसे स्कोरिंग विषयों को भी समय दें। कई बार छात्र इन्हें आसान समझकर इनकी उचित तैयारी नहीं करते हैं और इससे उनके अंक प्रभावित होते हैं।
किताबें
परीक्षा की तैयारी के लिए सही किताबों का चयन भी बेहद जरूरी है। अंतिम समय में कई किताबों से पढ़ने की बजाए एक किताब पर ही अच्छे से फोकस करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें बोर्ड परीक्षा के लिहाज से सबसे उपयुक्त होती हैं। वहीं अन्य बोर्ड के छात्रों के लिए उनकी संबंधित बोर्ड की किताबें बेस्ट होती हैं।
नोट्स
हमेशा से कहा जाता है कि परीक्षाओं की तैयारी के लिए नोट्स बनाना बेहद प्रभावी होता है। महत्वपूर्ण प्वाइंट्स हमेशा नोट करके रख लेना चाहिए, क्योंकि उन्हीं से ज्यादा प्रश्न आते हैं। नोट्स बनाने से समय-समय पर उनका रिवीजन करने में आसानी होती है, जोकि एग्जाम के समय काफी फायदेमंद होता है।
सैंपल पेपर की लें मदद
बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सैंपल और पिछले सालों के पेपर बड़ी मदद करते हैं। इनको हल करने से आपको पता चलता है कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीएसई, 10वीं, 12वीं परीक्षा के सैम्पल पेपर वेबसाइट पर उपलब्ध किए जाते हैं। इसके अलावा, बोर्ड परीक्षा के पिछले 2-4 सालों के पेपर भी हल करने चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो