scriptयूपी बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, इन विषयों की भी होगी परीक्षा, कॉपियों में हुआ बड़ा फेरबदल | business security automobile it ics exam in up board 2020 | Patrika News
लखनऊ

यूपी बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, इन विषयों की भी होगी परीक्षा, कॉपियों में हुआ बड़ा फेरबदल

– यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी गई है।- 18 फरवरी 2020 से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।- इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है।- 2020 की इस परीक्षा में हाईस्कूल के 4 नए विषयों के पेपर कराए जाएंगे।

लखनऊJul 03, 2019 / 11:16 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

यूपी बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, इन विषयों की भी होगी परीक्षा, कॉपियों में हुआ बड़ा फेरबदल

लखनऊ. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी गई है। 18 फरवरी 2020 से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। 2020 की इस परीक्षा में हाईस्कूल के 4 नए विषयों के पेपर कराए जाएंगे। व्यवसायी वर्ग के तहत खुदरा व्यापार, सुरक्षा, ऑटोमोबाइल व आईटी/ आईसीएस की परीक्षा होगी। 18 फरवरी 2020 से प्रस्तावित परीक्षा में पहली बार यूपी बोर्ड के 4 नए विषयों के पेपर कराए जाएंगे। टाइम टेबल के अनुसार 3 मार्च 2020 को इनकी परीक्षा होगी। व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पिछले साल इन पाठ्यक्रमों की हाईस्कूल स्तर पर शुरुआत की थी। इंटर में पहले से ही यह विषय पाठ्यक्रम में शामिल थे।

बोर्ड परीक्षा में पन्नों में होगा बदलाव

बोर्ड ने पन्नों की अदला-बदली को रोकने के लिए बोर्ड ने नया तरीका खोजा है। अब उत्तर पुस्तिकाओं के पन्नों की लाइनें अलग-अलग रंग की होगी। जैसे हाई स्कूल में मुख्य कॉपी की लाइनें एक रंग की तो बी व सी कॉपी के लाइनें दूसरी रंग की होंगी। इंटर में ए व वी कॉपी की अलग-अलग लाइनें की जाएंगी। कॉपियों का मूल्यांकन 15 की बजाए 10 दिन में पूरा होगा। 25 मार्च तक कॉपियां जांची जाएंगी। 6 मार्च को परीक्षा खत्म होने के 45 दिन के अंदर 25 अप्रैल तक परिणाम घोषित होगा।

दो पालियों में होगी परीक्षाएं

हाईस्कूल और इंटर दोनों की परीक्षाएं सुबह 8 से 11:15 तक दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5:15 बजे तक चलेंगी। हालांकि हाइस्कूल के प्रमुख विषयों की परीक्षाएं जहां सुबह की पाली में होंगी, तो वहीं इंटरमीडिएट के प्रमुख विषयों की परीक्षाएं दोपहर की पाली में होंगी।

Home / Lucknow / यूपी बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, इन विषयों की भी होगी परीक्षा, कॉपियों में हुआ बड़ा फेरबदल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो