scriptयूपी स्थापना दिवसः निराश्रित व श्रमिकों के बच्चों को सीएम योगी की बड़ी सौगात, मिलेगी मुफ्त शिक्षा | CM yogi to start atal awasiya vidyalay for poor kids | Patrika News
लखनऊ

यूपी स्थापना दिवसः निराश्रित व श्रमिकों के बच्चों को सीएम योगी की बड़ी सौगात, मिलेगी मुफ्त शिक्षा

– 18 मंडलीय मुख्यालयों पर खुलेंगे अटल आवासीय विद्यालय, निराश्रित व श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा
– 70 वर्षों से यूपी के बारे में सोचने की फुर्सत नहीं थी किसी के पास- सीएम

लखनऊJan 24, 2020 / 06:19 pm

Abhishek Gupta

CM yogi

CM yogi

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय रंगारंग आयोजनों की शुरुआत शुक्रवार को हुई। लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में आयोजन की शुरुआत सीएम योगी व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इस दौरान सीएम योगी ने 18 अटल आवासीय विद्यालयों की नींव भी रखी। इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। इस मौके पर सीएम योगी ने पूर्व की सरकार पर हमला करते हुए कहा कि पिछले 70 वर्षों में यूपी के बारे में सोचने की किसी के पास फुर्सत नहीं थी। उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में जहां लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाएंगी, वहीं 26 जनवरी को यह समारोह समाप्त हो जाएगा। शुक्रवार को हुए समारोह में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सहित कई मंत्री मौजूद रहे। इस दौरान खेल की दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले 14 खिलाड़ियों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार व लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी प्रदेशवासियों को उत्तर प्रदेश दिवस की शुभकामनाएं दीं।
ये भी पढ़ें- भाजपा के 11 और जिलाध्यक्षों का हुआ ऐलान, देखें लिस्ट

18 मंडलीय मुख्यालयों पर खुलेंगे अटल आवासीय विद्यालय-

यूपी दिवस के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी ने श्रमिकों के बच्चों को बड़ी सौगात देते हए 18 मंडल मुख्यालयों में अटल आवासीय विद्यालयों की नींव रखी। इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों व निराश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी। सीएम योगी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय की योजना 18 मंडलों में शुरू की जा रही है। सरकार की तरफ से श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रमिक सेस के रूप में शासन को पैसा मिलता है, लेकिन इसका उपयोग पहले नहीं हो रहा था। नवोदय विद्यालय की तर्ज पर यह 18 आवासीय विद्यालय शुरू होंगे, जिसमें रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। आपको बता दें कि 2017 में हुए पहले स्थापना दिवस पर सीएम योगी ने ओडीओपी की घोषणा की थी, तो वहीं अगले वर्ष दूसरे स्थापना दिवस पर 2018 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान शुरू किया गया था।
ये भी पढ़ें- शिवनारायण सिंह परिहार ने किसान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का ग्रहण किया पदभार

यूपी की किसी ने नहीं ली सुध-

सीएम योगी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अवसर हम सबके लिए 70 वर्षों की यात्रा पर आत्ममंथन करने का भी है। इस 67-68 वर्षों में किसी को उत्तर प्रदेश के बारे में सोचने की फुर्सत नहीं थी, क्योंकि उन्हें यहां की गौरवशाली परंपराओं और अतीत से कोई सरोकार ही नहीं था।
खिलाड़ियों को मिला सम्मान-

समारोह के पहले दिन लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से खिलाड़ियों को वर्ष 2018-19 की उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि राज्यपाल ने देश-विदेश में उत्‍तर प्रदेश को पहचान दिलाने वाले खिलाड़ियों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार और लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया है। ओलंपिक में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 4 करोड़, कांस्य पदक पर 2 करोड़ व प्रतिभाग पर 10 लाख रुपये की धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से दी जाती है। वहीं, राष्ट्रमंडल और एशियन खेलों में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये, रजत पदक पर 30 लाख रुपये, कांस्य पदक पर 15 लाख रुपये और प्रतिभाग पर 5 लाख रुपये की धनराशि यूपी सरकार देती है।

Home / Lucknow / यूपी स्थापना दिवसः निराश्रित व श्रमिकों के बच्चों को सीएम योगी की बड़ी सौगात, मिलेगी मुफ्त शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो