scriptCorona virus Change Symptoms and Know About Lock down In UP | कोरोना के बदल रहे लक्षण, संक्रमितों की बढ़ती संख्या में क्या फिर से लग सकता लॉकडाउन | Patrika News

कोरोना के बदल रहे लक्षण, संक्रमितों की बढ़ती संख्या में क्या फिर से लग सकता लॉकडाउन

Corona Virus Update: प्रदेश में बढ़ कोरोना वायरस संक्रमितों का संख्या लगातार बढ़ रही। अब कोरोना वायरस ने अपने लक्षण भी बदल लिए हैं।

लखनऊ

Updated: April 27, 2022 12:27:30 pm

कोरोना वायरस ने न केवल देश बल्कि प्रदेश की भी चिंता बढ़ा दी है। पिछले कुछ दिनों से देश में नए मामलों की संख्या दो हजार से ज्यादा आ रही है। जबकि प्रदेश में रोजमा 100-150 मरीज संक्रमित हो रहे। इसे कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) के रूप में देखा जा रहा है। यूरोप और एशिया के कई देशों में कोरोना ने पहले से ही तबाही मचाई हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते प्रधानमंत्री राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक करेंगे। लॉकडाउन लगेगा या नहीं इस पर भी चर्चा की जाएगी। प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 1277 हैं।
Corona virus Change Symptoms and Know About Lock down In UP
Corona virus Change Symptoms and Know About Lock down In UP
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने चेतावनी दी है कि भारत में ओमीक्रोन बीए.2 (Omicron BA.2) वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। इस वेरिएंट में मूल ओमीक्रोन से ज्यादा तेजी से फैलने की क्षमता है। चिंता की बात यह है कि कोरोना के कुछ लक्षण भी बदले हैं। अब सिर्फ बुखार, खांसी या जुकाम आदि कोरोना के लक्षण नहीं रह गए हैं। वैज्ञानिकों और त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिससे त्वचा से जुड़े कई लक्षण महसूस हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस ह्यूमन एंडोथेलियल सेल्स को संक्रमित कर सकता है, जिससे त्वचा में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस हो सकता है, जिससे त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

वैक्सीन ट्रायल को ढूंढे नहीं मिले 180 फ्रेश वालंटियर, कोरोना से कई गुना अधिक रखेगी सुरक्षित इंट्रा नेजल

नई दिशा निर्देंशों पर जारी होगी नई गाइडलाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें स्कूल, बाजारों की पाबंदियां और भीड़-भाड़ को लेकर निर्णय लिया जा सकता है। हालांकि अधिकारियों का कहना है अभी लॉकडाउन जैसी स्थितियां नहीं है। भीड़-भाड़ रोकने के लिए मास्टर प्लान तैयार हो रहा है।
यह भी पढ़ें

एसी और कार के लिए करता था अप्राकृतिक सेक्स, अंत में महिला ने उठाया ये कदम

इन लक्षणों को भी न करें नजरअंदाज

कोविड में अब नए नए लक्षण सामने आ रहा है। कोविड डिजिट होने पर पैर की उंगलियों में रंग बदलना और सूजन पैदा हो सकती है। यही वजह है कि इसे COVID toes के रूप में भी जाना जाता है। इसमें मरीज को प्रभावित हिस्सा बैंगनी या गहरे रंग का हो सकता है। मरीजों में एक त्वचा से जुड़ा एक अन्य विकार भी नजर आ सकता है जिसे पिट्रियासिस रसिया कहते हैं। इसमें त्वचा का रंग गहरा, भूरा या काला हो जाता है।
प्रदेश में कोरोना की स्थिति

वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 1277 है। विगत 24 घंटों में 94324 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 210 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 132 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। गौतमबुद्ध नगर में 120, गाजियाबाद में 49 और लखनऊ में 12 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इन जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताबिहार में बड़ा सियासी बवाल, Owaisi की पार्टी के 5 में से 4 विधायक RJD में हुए शामिलपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMaharashtra Political Crisis: मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडणेकर को मिली जान से मारने की धमकी, लेटर में लिखा-तुम्हें रास्ते पर लाकर मारेंगेMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.