scriptCorona New Guideline: लगातार 3 दिन तक बुखार ना हो तो होम आइसोलेशन खत्म, दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं | Covid 19 Corona Omicron New Guideline for Home Isolation | Patrika News
लखनऊ

Corona New Guideline: लगातार 3 दिन तक बुखार ना हो तो होम आइसोलेशन खत्म, दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं

Corona New Guideline: नयी गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी कोरोना पॉज़िटिव मरीज यदि माइल्ड केस के साथ होम आइसोलेशन (Home Isolation Guidelines) में है और इस दौरान उसे 7 दिनों में लगातार 3 दिनों तक बुखार नहीं आया है तो उसे निगेटिव मान लिया जाएगा।

लखनऊJan 06, 2022 / 01:14 pm

Vivek Srivastava

Corona New Guideline for Home Isolation

Corona New Guideline for Home Isolation

Corona New Guideline: उत्तर प्रदेश समेत देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। नये आंकड़ों के मुताबिक जहां प्रदेश में 2500 से ज्यादा केस सामने आ चुक हैं वहीं देश में ये आंकड़ा 90 हजार को पार कर गया है। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी कर दी है। इस नयी गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी कोरोना पॉज़िटिव मरीज यदि माइल्ड केस के साथ होम आइसोलेशन (Home Isolation Guidelines) में है और इस दौरान उसे 7 दिनों में लगातार 3 दिनों तक बुखार नहीं आया है तो उसे निगेटिव मान लिया जाएगा। यानि मरीज को अपने निगेटिव होने के लिए किसी टेस्ट कराने की ज़रूरत नहीं है बल्कि अगर तीन दिन तक उसे बुखार नहीं है तो वो खुद को निगेटिव मान सकता है।
यह भी पढ़ें

कोरोना के खौफ से यूपी में 10वीं तक के स्कूल 16 जनवरी तक बंद, सीएम योगी ने दिया आदेश

कोरोना की नयी गाइडलाइन

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार, हल्के लक्षण वाले मरीज (Revised Guidelines for Mild or Asymptomatic Covid-19 Patients) घर पर ही रहेंगे और मरीजों को ट्रिपल लेयर मास्क पहनने की सलाह दी गई है। सरकार की नयी गाइडलाइन के अनुसार अगर मरीज में कोरोना पॉजिटिव के बाद कोई लक्षण नहीं है तो उसे होम आइसोलेशन में रहना है। हालांकि होम आइसोलेशन के दौरान मरीज को परिवार वालों से अलग कमरे में रहना को कहा गया है। होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीज के साथ-साथ परिवार के सभी सदस्यों को भी मास्क लगाना अनिवार्य है।
गंभीर बीमारी और बुजर्ग लोगों के लिए गाइडलाइन

गाइडलाइन के मुताबिक 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोरोना मरीजों को ज्यादा सचेत रहना है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति पहले से ही किसी गंभीर बिमारी (जैसे एचआईवी, किडनी ट्रांसप्लांट या कैंसर) से पीड़ित है तो उसे भी बेहद सावधान रहने की ज़रूरत है। ऐसे मरीजों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही होम आइसोलेशन में रखा जाय। वहीं होम आइसोलेशन के दौरान इनके ऑक्सीजन की लगातार मॉनिटरिंग की जानी चाहिए। ऑक्सीजन का लेवल नीचे आते ही डॉक्टर से संपर्क करना है। अथवा टेली मेडिसिन की मदद भी ली जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो