scriptकार में नहीं लगा है FASTag तो टोल प्लाजा पर देना होगा डबल चार्ज | FASTag not installed then You will pay double charge at toll plaza | Patrika News
लखनऊ

कार में नहीं लगा है FASTag तो टोल प्लाजा पर देना होगा डबल चार्ज

– सरकार ने टोल प्लाजा पर FASTag को अनिवार्य कर दिया है।

लखनऊMar 03, 2021 / 05:28 pm

Neeraj Patel

1_6.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सभी टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग के जरिए ही टोल लिया जा रहा है। अगर आपके वाहन पर फास्टैग नहीं लगा है तो आपको दोगुना चार्ज देना होगा और आपकी कार में फास्टैग लगा है तो आपको दोगुना चार्ज नहीं देना होगा। आपको केवल वही चार्ज देना होगा जो निर्धारित किया गया है। फास्टैग के नियमों को लेकर सरकार ने कहा था कि जिस वाहन पर फास्टैग नहीं होगा, या मान्य फास्टैग नहीं होगा, फास्टैग लेन में घुसने पर उसे उस कैटेगरी के उपयुक्त शुल्क का दोगुना भुगतान करना होगा।

फास्टैग सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय और NHAI की पहल है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। एक एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग है, जो गाड़ियों के आगे के शीशे पर लगा होता है। ताकि टोल प्लाजा से गुजरने पर वहां लगा सेंसर इसे रीड कर सके। जब फास्टैग की मौजूदगी वाला व्हीकल टोल प्लाजा से गुजरता है तो टोल टैक्स फास्टैग से जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से खुद ही कट जाता है।

यहां से मिलेगा फास्टैग

टोल प्लाजा
राष्ट्रीय राजमार्ग पर मौजूद पेट्रोल पंप
आरटीओ
NHAI ऑफिस
ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम आदि
बैंक (ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक आदि)
मोबाइल बैंकिंग ऐप्स
माय फास्टैग ऐप, सुखद यात्रा ऐप
NHAI, IHMCL, NPCI वेबसाइट्स
Paytm ऐप

इन दस्तावेजों की जरूरत

फास्टैग खरीदने के लिए इसके एप्लीकेशन के साथ नीचे दिए गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी देनी होगी।
– गाड़ी की आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट)
– गाड़ी के मालिक के मुताबिक केवाईसी डॉक्यूमेंट्स
– इन दोनों डॉक्यूमेंट्स के अलावा व्यक्ति को आईडीप्रूफ और एड्रेसप्रूफ के लिए नीचे दिए दिए डॉक्यूमेंट की कॉपी देनी होगी और एक पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ लगेगी।
– ड्राइविंग लाइसेंस
– वोटर आईडी कार्ड
– पैन कार्ड
– आधार कार्ड (पते के साथ)
– पासपोर्ट

फास्टैग ऐसे होगा रीचार्ज

फास्टैग को रिचार्ज करने के लिए आप उस बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसने फास्टैग को उपलब्ध कराया है और उसे दिए गए भुगतान के माध्यमों के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं। इसकी जगह वह फास्टैग को ट्रैक और रिचार्ज करने के लिए IHMCL मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। Paytm FASTag को रिचार्ज करने के लिए अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे एड करने होंगे।

Hindi News/ Lucknow / कार में नहीं लगा है FASTag तो टोल प्लाजा पर देना होगा डबल चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो