बाजार में खूब हो रही नकली अदरक की बिक्री, खुशबू से पता करें असली अदरक की पहचान

- चाय के साथ सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है अदरक

By: Neeraj Patel

Updated: 02 Apr 2021, 02:52 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में कई तरह के मसालों की पैदावार की जाती है। इनमें से लगभग हर मसाले के औषधीय गुणों का अपना महत्व होता है। इन्हें खाने से किसी न किसी तरह का फायदा जरूर होता है। अगर आप सुबह खाली पेट चाय पी रहे हैं तो सबसे अधिक अदरक का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि आप सुबह सबसे पहले अदरक वाली चाय जरूर पीते है। इस लिए अब अदरक के बारे में ही बात करते हैं। चाय के साथ अदरक के इस्तेमाल से आपके शरीर से कई बीमारियां दूर होती है। इसे मसाले के साथ ही साथ औषधि में भी गिना जाता है। भारत और चीन में तो इसे बतौर दवाई बनाने के लिए उगाया जाता था। लेकिन अब मार्केट में नकली अदरक बिकने का भी दावा किया जाने लगा है। इन्हें पहचानना काफी मुश्किल है लेकिन मार्केट में कारोबारी कम दाम में नकली अदरक धड़ल्ले से बेच रहे हैं। लोग भी चंद रुपयों को बचाने के चक्कर में नकली अदरक खरीद लेते हैं।

दरअसल कोरोना काल में अदरक की मांग काफी बढ़ी थी। चूंकि अदरक एक इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है इसलिए लोग अदरक का सेवन कर बिमारियों से दूर रहने की कोशिश करते रहते है। इसी बात का फायदा उठा कर कुछ लोगों ने मार्केट में नकली अदरक बेचना शुरू कर दिया हैं। अदरक के नाम पर मार्केट में पहाड़ी जड़ों की बिक्री की जा रही है। ये देखने में बिलकुल अदरक जैसे नजर आती हैं। ये काफी सस्ते दाम पर मिल जाती है। ऐसे में मुनाफा कमाने के लिए लोग इन जड़ों को ही अदरक बताकर बेच रहे हैं।

जानिए क्या है नकली अदरक की पहचान

अब सवाल उठता है कि इन जड़ों को कैसे पहचाना जाए? ये देखने में अदरक जैसे ही नजर आते हैं। ऐसे में असली और नकली अदरक की पहचान कैसे की जाए? अगर आपको जानकारी है तो पहचान करना काफी आसान है। कई तरीकों से नकली अदरक को पहचाना जा सकता है। सबसे पहले तो अदरक खरीदते हुए उसे सूंघें। असली अदरक से तेज खुशबू आती है। अगर आपने अदरक को सुंघा और उससे कोई स्मेल न आए तो समझ जाएं कि ये नकली है। पहाड़ी जड़ से स्मेल नहीं आती है।

ऐसे करें असली अदरक की पहचान

इसके अलावा अदरक खरीदते हुए उसकी चमड़ी को नाख़ून से खुरचें। अगर छिलका पतला है और वो नाख़ून से उतर रहा है। साथ ही नाख़ून में अदरक की गंध रह जा रही है तो अदरक असली है। आप उसे खरीद सकते हैं। मार्केट में चिकने अदरक भी काफी मिल रहे हैं। पहले अदरक में मिट्टी लगी रहती थी। लेकिन अब लोग पहले से साफ किये अदरक खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये काफी नुकसानदायक है। चिकने अदरक को एसिड से धोया जाता है। ऐसे में इन्हें खाना हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप नकली अदरक खाएंगे तो हेल्थ पर अच्छे की जगह बुरा प्रभाव ही पड़ेगा। इसलिए कोशिश करें कि जब भी अदरक खरीदें अच्छे से जांच परख कर ही खरीदें।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned