scriptforest department lucknow could not catch the leopard | Leopard in Lucknow - सावधान! राजधानी लखनऊ में अब भी घूम रहा है तेंदुआ, दहशत में कट रही लोगो की रात | Patrika News

Leopard in Lucknow - सावधान! राजधानी लखनऊ में अब भी घूम रहा है तेंदुआ, दहशत में कट रही लोगो की रात

Leopard in Lucknow - वन विभाग की ये बात झूठ साबित हो रही है। मंगलवार को शाम रामराम बैंक चौराहा में लोगों ने दावा किया है कि उन्होंने तेंदुए को देखा है। मीडिया से बातचीत में एक महिला ने बताया कि वह अपनी झोपड़ी में बर्तन साफ कर रही थी तभी उसने देखा कि तेंदआ दीवार फांद के उसके घर के पास आगया जिसके बाद उसने शोर मचाया जिससे लोग इकट्ठा हुए और देंदुआ भीड़ देख के भाग गया।

लखनऊ

Published: December 29, 2021 11:36:52 am

लखनऊ. शनिवार से राजधानी लखनऊ की सड़कों पर हिंसक जानवर तेंदुआ देखा जा रहा है। जिसको लेकर वन विभाग की टीम सक्रिय हैं। तेंदुए को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की अफवाह फैल रही हैं। लेकिन हम आपको सही और सटीक जानकारी बताने जा रहे हैं। बताते चलें अभी तक तेंदुआ न तो पकड़ा गया है और न ही उसकी मृत्यु हुई है। हालांकि सोमवार देर शाम वन विभाग की टीम ने प्रेस नोट जारी कर या जानकारी दी है कि 36 घंटे से भी अधिक समय सें तेंदुआ राजधानी लखनऊ की सड़कों पर नहीं दिखा है। विन विभाग की ये बात झूठ साबित हो रही है। मंगलवार को शाम रामराम बैंक चौराहा में लोगों ने दावा किया है कि उन्होंने तेंदुए को देखा है। मीडिया से बातचीत में एक महिला ने बताया कि वह अपनी झोपड़ी में बर्तन साफ कर रही थी तभी उसने देखा कि तेंदआ दीवार फांद के उसके घर के पास आगया जिसके बाद उसने शोर मचाया जिससे लोग इकट्ठा हुए और तेंदुआ भीड़ देख के भाग गया।
lll.jpg
इन इलाकों में देखा गया तेंदुआ

इससे पहले तेंदुए को सेक्टर 4 विकास नगर, छोटा भरवारा चिनहट. आधार खेड़ा एवं तकरोही लखनऊ, जानकीपुरम, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में देखा गया था। जहां पर वन विभाग की टीम पहुंची लेकिन तेंदुए को पकड़ने में नाकामयाब रही। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लखनऊ से 5 किलोमीटर की दूरी पर जंगल है ऐसे में नदी का किनारा पाकर कई बार जंगली जानवर शहर में आ जाते हैं। जिस तरह से जंगली जानवर शहर आते हैं कई बार वैसे ही वापस भी लौट जाते हैं 36 घंटे से अधिक समय से तेंदुआ राजधानी लखनऊ की सड़कों में नहीं दिखा है। एसे में यह संभावना है कि तेंदुआ वापस जंगल लौट गया हो लेकिन अभी जनता को सतर्क रहने की जरूरत है।
ये भी पढ़ें: Petrol Rate Today (29th December 2021), Petrol Price Today in India: आज की पेट्रोल कीमतें, जानें आप के शहर में कितने में मिल रहा पेट्रोल

जारी किए नंबर

वन विभाग की ओर से क्षेत्रीय वन अधिकारी कुकरेल व क्षेत्रीय वन अधिकारी शहरी के फोन नंबर 7839434285 व 7839434282 सार्वजनिक किए गए हैं।वन विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी करते हुए कहा गया है कि अगर आपको कहीं पर तेदुआ दिखाए दे तो इस नंबर पर तत्काल सूचना दें। साथ ही यह भी सलाह दी गई है कि पालतू जानवरों को सुरक्षित स्थान पर रखें, घर से बाहर समूह में निकले व अपने साथ एक टॉर्च रखें, शाम के समय में अनावश्यक घर से बाहर न निकले, रात्रि में मशाल जलाकर रखें, बच्चों को अकेले घर से बाहर न जाने दें, घर के प्रवेश द्वार को बंद रखें तेंदुआ देखे जाने पर उससे छेड़छाड़ न करें।
शनिवार रात से तेदुआ राजधानी लखनऊ की सड़कों पर देखा जा रहा है। इस दौरान कई वीडियो में उसे कैप्चर भी किया गया। अब तक तेंदुआ 15 लोगों को घायल कर चुका है जिनमें एक पुलिस कर्मचारी भी है। दो बार वन विभाग की टीम व तेंदुए का आमना सामना भी हुआ लेकिन तेंदुए को पकड़ने में वन विभाग की टीम नाकामयाब रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोRepublic Day 2022 LIVE :गणतंत्र दिवस की पूर्व संख्या पर जवानों की बहादुरी को सलाम, ITBP के 18 जवानों को पुलिस सेवा पदकBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.