scriptखुशखबर, दो हफ्ते में आधे रह गए कोरोना वायरस एक्टिव मरीज | Good news Coronavirus active patients left half in two weeks | Patrika News
लखनऊ

खुशखबर, दो हफ्ते में आधे रह गए कोरोना वायरस एक्टिव मरीज

यूपी में कोरोनावायरस को लेकर अच्छी खबर। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस की तीसरी लहर लगातार कमजोर पड़ रही है। बीते 13 दिन में कोरोनावायरस के एक्टिव केसों में 50 फीसदी तक की भारी गिरावट आई है। 17 जनवरी को एक लाख से अधिक एक्टिव केस थे।

लखनऊJan 30, 2022 / 07:48 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Lucknow Coronavirus Update : यूपी में कोरोना वायरस की वापसी 40 दिन बाद लखनऊ में एक मौत

Lucknow Coronavirus Update : यूपी में कोरोना वायरस की वापसी 40 दिन बाद लखनऊ में एक मौत

यूपी में कोरोनावायरस को लेकर अच्छी खबर। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस की तीसरी लहर लगातार कमजोर पड़ रही है। बीते 13 दिन में कोरोनावायरस के एक्टिव केसों में 50 फीसदी तक की भारी गिरावट आई है। 17 जनवरी को एक लाख से अधिक एक्टिव केस थे। जिसमें आज तक 50 फीसदी की गिरावट हो चुकी है। इस वक्त में 55,574 एक्टिव केस हैं, इसमें से 53,361 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। डाक्टरों का कहना है कि, तीसरी लहर का संक्रमण वायरल फीवर की तरह है, डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एहतियात जरूर बरतें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ हुई बैठक में कहाकि, प्रदेश में कोविड की तीसरी लहर नियंत्रण में है। हर दिन 2 लाख से ढाई लाख टेस्ट हो रहे हैं। और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। स्पष्ट है कि बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है। डरे नहीं एहतियात अवश्य बरतें।
8100 नए कोरोना पॉजिविट मिले

प्रदेश में बीते 24 घंटों में 2,02,467 कोरोना टेस्ट किए गए। जिसमें 8100 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 12,080 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त हो घर लौट गए हैं। यह संकेत अच्छे हैं। कोरोना की हार तय है।
25.85 करोड़ का टीकाकरण

प्रदेश में अब तक 25.85 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच नागरिकों को प्रदान किया जा चुका है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के 99.49 प्रतिशत से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 68 फीसदी से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं।
यह भी पढ़ें

Opinion : कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण-सावधानी जरूरी

65 फीसद किशोरों को टीका कवर

शनिवार तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 65 प्रतिशत किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार पात्र 95 फीसदी से अधिक लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है।
यह भी पढ़ें

Omicron symptoms: अगर ओमिक्रॉन के ये 20 लक्षण दिखाई दें तो तत्काल डाक्टर से करें सम्पर्क

कोविड प्रसार रोकने में थ्रीटी अहम

सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहाकि, एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण कोविड प्रसार रोकने का अहम साधन है। 31 जनवरी तक 100 फीसदी लोगों को टीके की पहली डोज और 75 प्रतिशत पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने का हमारा लक्ष्य है। इसे प्रत्येक दशा में पूरा किया जाना चाहिए।
एक लाख को मिली मेडिसिन किट

कोरोनावायरस रोकथाम के उद्देश्य से आयोजित प्रदेशव्यापी विशेष सर्विलांस अभियान बहुत असरदार रहा है। इस अवधि में 1,10,857 लक्षणयुक्त लोगों की पहचान हुई जबकि 239 लोगों को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब तक एक लाख से अधिक लोगों को मेडिसिन किट मिल गई है, शेष को भी जल्द उपलब्ध कराया जाए।
परिजनों से नियमित संवाद के निर्देश

सीएम हेल्पलाइन से अस्पताल में उपचाराधीन कोरोनावायरस पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराई जाए।

Hindi News/ Lucknow / खुशखबर, दो हफ्ते में आधे रह गए कोरोना वायरस एक्टिव मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो